---Advertisement---

CBSE Exam New Rule: कक्षा 9वी से 12वीं तक कि परीक्षा किताब खोलकर दे सकेंगे छात्र

By Dindyal Das

Published on:

Follow Us
CBSE Exam New Rule
---Advertisement---

CBSE Exam New Rule: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से छात्रों को 9वीं और 12वीं तक के ओपन बुक एग्जाम सिस्टम शुरू करने की तैयारी कर रहा है। आप सभी छात्र अब अपनी कक्षा 9वीं और 12वीं कक्षा में किताब खोलकर परीक्षा दे सकेंगे।

CBSE Exam New Rule

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अपनी 9 वी और बारहवीं कक्षा के बुक एग्जाम सिस्टम को शुरू करने की तैयारी कर रही है। जिसके माध्यम से अब आप सभी उन छात्रों को नई शिक्षा नीति लागू करने जा रही है। जिनके करीब नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क की सिफारिश के मध्य नजर कक्षा 9वीं, 10वीं ,11वीं और 12वीं छात्रों को बुक परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव जारी किया गया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के जरिए जो भी किताबें इस वक्त परीक्षार्थियों को बुक नोट से परीक्षा के एग्जाम में बैठने के पढ़कर एग्जाम में बैठते हैं। उसे उनके परीक्षा में मदद नहीं मिल पाती हैं। और उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जब बुक एग्जाम सिस्टम वर्तमान में चल रहा है या काफी सही नहीं है। जिसके कारण वर्ष बुक टेस्ट में भी छात्रों को मुश्किल होती है। और उनका पेपर में लिखने से उत्तर पुस्तिका में टेस्ट बुक  को समझकर लिखने से काफी कठिनाइयों होती है।

जिसके कारण बस वह एग्जाम में उत्तर पुस्तिका में सही से लिख नहीं पाते हैं। इसी विश्लेषण को ध्यान में रखते हुए नई शिक्षा सिस्टम के जरिए किताबों को नोट्स को रेफरेंस मैटेरियल ले जाने की छूट रहती है। और एग्जाम हॉल की किताब नोटिस के जरिए वह मदद से  परीक्षा दे सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

---Advertisement---