---Advertisement---

Pm kisan Yojana List |आज दोपहर 12 बजे इन किसानों के बैंक खाते में आएंगे 4000-4000, लिस्ट में चेक करें नाम

By Dindyal Das

Published on:

Follow Us
आज दोपहर 12 बजे इन किसानों के बैंक खाते में आएंगे 4000-4000
---Advertisement---

Pm kisan Yojana List :प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश से लाखों किसानों को सीधे उनके खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। यदि आप सभी किसान का पैसा अभी तक आया नहीं है। और आप काफी लंबे समय से इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। तो आपको सबसे पहले अपना Status चेक करना चाहिए यदि आप सभी किसान अपने पैसे को Status चेक करना चाहते हैं। तो नीचे दीजिए भीम के माध्यम से आप आसानी से अपने Status को चेक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से 16वीं किस्त का पैसा 28 फरवरी 2024 के दिन आप सभी किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Pm kisan Yojana List

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे करोड़ों किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का पैसा चेक करने के लिए आपको अपना नाम सूची में चेक करना होगा। आप सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए Beneficiary list के माध्यम से अपना नाम आसानी से सूची में चेक कर सकते हैं।

Pm kisan योजना क्या है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को भारत सरकार के द्वारा छोटे और से सीमांत किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए शुरुआत की गई है। इस योजना के जरिए प्रत्येक किसानों को ₹6000 की धनराशि प्रत्येक 4 महीने पर ₹2000 करके दी जाती है।

 Pm kisan योजना 16वीं किस्त की eKYC कैसे करें

अगर आप सभी उम्मीदवार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए E-kyc करना चाहते हैं। तो आप सभी किसानों को सबसे पहले अपनी नजदीकी CSC  केंद्र में जाकर संपर्क करना होगा। आप लोगों को अपना आधार कार्ड लेकर जाना होगा। आपका आसानी से E-KYC  हो जाएगा।यदि आप सभी किसानों का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है तो आपको तुरंत अपना आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक करवाना होगा। नहीं तो आपको इस योजना के जरिए पैसा नहीं मिलेगा।

Pm kisan लाभार्थी सूची 2024  कैसे चेक करें?

अगर आप सभी किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना Beneficiary list में अपना नाम चेक करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए  Step By Step प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मन निधि योजना के official website  https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  •  इसके बाद Home Page पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद Beneficiary List Option पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने खुलकर सूची आ जाएगा।
  • इसके बाद आपको अपने State Name ,District Name ,Block Name ,Village Name चयन करना होगा।
  •  इसके बाद आपको Search के option पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप के गांव की सूची आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
  • आपको अपना नाम उसमें से चेक कर लेना है।
  •  यदि आप अपना नाम उसमें पाते हैं तो आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत आपको लाभ मिलेगा।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

---Advertisement---

Comments are closed.