---Advertisement---

Amrit Bharat Station yojana – PM मोदी ने किया 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निर्माण का शिलान्यास

By Dindyal Das

Published on:

Follow Us
Amrit Bharat Station yojana
---Advertisement---

Amrit Bharat Station yojana – हमारे भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूरे भारत में Amrit Bharat Station yojana 2024 के अंतर्गत 554 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे। इस योजना के अंतर्गत देश भर के 1585 से अधिक नवनिर्मित रोडवेज और RUV / LHS नव निर्माण का शिलान्यास नरेन्द्र मोदी के द्वारा किया गया। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले अलग – अलग स्टेशनों का विकास होगा।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इन स्टेशनों पर भविष्य में यात्रियों के लिए सुविधा और बढ़ा दी जाएगी। इन स्टेशनों पर सुरक्षा और सुगमता को ध्यान रखते हुए। स्टेशन भवन, प्रवेश एवं निकास द्वारा, फुट ओवर ब्रिज, कॉनकोर्स, प्लेटफार्म, सर्कुलेटिंग एरिया, पार्किंग, प्रकाश व्यवस्था, दिव्यांग सुविधा, जल व्यवस्था, स्वच्छता व्यवस्था, बैठने की व्यवस्था, पहुंच पथ, संकेत एवं निर्देश बोर्ड, ट्रेन डिस्प्ले और घोषणा प्रणाली, सुंदरीकरण आदि आवश्यक विकास कार्य होंगे। इसके साथ ही नवनिर्मित रोड ओवर ब्रिज तथा अंडर पास के माध्यम से लोगों को अवरोध मुक्त एवं सुरक्षित सड़क यातायात की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

अमृत भारत स्टेशन योजना क्या है ? What is Amrit Bharat Station Scheme?

अमृत भारत स्टेशन योजना भारतीय रेलवे बोर्ड के द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत लगभग 1000 से ज्यादा स्टेशनों का पुनर्निर्माण तथा शिलान्यास किया जाएगा। जिसमें से 554 स्टेशनों की मंजूरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 26 फरवरी 2024 को दे दी। इस योजना के लिए भारत सरकार ने 41000 करोड़ रुपए से अधिक की लागत लगाई है। योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशन, ओवर ब्रिज, रोड अंडरपास आदि निर्माण कार्य कराए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत 21520 Crore रुपए की लागत से पूरे देश में 1500 Road Over bridge और underpass बनेंगे।

इस योजना के माध्यम से सभी स्टेशनों का पुनर्निर्माण आधुनिकरण तरीके से किया जाएगा। इस योजना में रेलवे नवीनीकरण कार्य को कम से कम 2 वर्ष के अंदर ही पूर्ण किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के माध्यम से भारतीय रेल सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को और बेहतर तथा आधुनिक बनाने का प्रयास किया जाएगा। जिससे आम नागरिकों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

Amrit Bharat Station Yojana का उद्देश्य

भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा शुरू की गई Amrit Bharat Station Yojana का मुख्य उद्देश्य 1000 से अधिक छोटे-बड़े स्टेशनों का पुनर्निर्माण आधुनिकरण तरीके से करना है। जिससे यात्रियों को बेहतर सुविधा दी जा सके साथ ही इस योजना के माध्यम से रेलवे स्टेशनों पर सिटी सेंटर और रूफ प्लाजा का निर्माण भी किया जाएगा। इन आधुनिक स्टेशनों पर दिव्यांग व्यक्तियों के लिए विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश में मौजूद सभी स्टेशनों को बेहतर और आधुनिक बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

Amrit Bharat Station Yojana के प्रमुख बिंदु

  • Amrit Bharat Station Yojana के माध्यम से भारतीय रेलवे द्वारा नागरिकों के लिए स्टेशनों में टॉप प्लाजा लंबे प्लेटफार्म 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी और गिट्टी रहित ट्रैक का निर्माण किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत रेलवे स्टेशन को विकसित बनाने के लिए रोड मैप तैयार किया जाएगा। जिसके माध्यम से स्टेशन में होने वाली सुविधाओं के लिए रोड मैप के कार्यान्वयन जारी किए गए नियमों के माध्यम से पूर्ण किया जाएगा।
  • सभी पुनर्निर्माण योजनाओं को अमृत भारतीय स्टेशन योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। जिनमें अभी तक कोई कार्य शुरू नहीं किया गया है।
  • अमृत भारत स्टेशन योजना को सुचारू रूप से पूर्ण करने के लिए रेलवे के senior officers की एक समिति द्वारा स्टेशन के संचालन को स्वीकार कर लिया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत परिणाम और योजनाओं के इनपुट जैसे कारकों के आधार पर हितधारको के माध्यम से स्वीकार कर लिया गया है।
  • भारतीय रेलवे बोर्ड द्वारा अमृत भारत स्टेशन नए सत्र 2024 के तहत कम लागत वाले पुनर्निर्माण योजना को समय पर पूर्ण करने का प्रयास किया जा रहा है।
  • इस योजना में पुरानी इमारत को आधुनिक तरीके से स्थानांतरित किया जाएगा। जिससे उच्च प्राथमिक यात्रियों से संबंधित गतिविधियों को विकास के लिए पूरा किया जा सके।
  • इस परियोजना के माध्यम से बनाए जाने वाले स्टेशनों को पूर्ण रूप से आधुनिक बनाया जाएगा।

रेल मंडल परियोजनाओं में लगने वाली लागत

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत रेल मंडल परियोजनाएं शामिल की गई है। जिसमें कितने करोड़ की लागत आई गई है नीचे विस्तार से बताया गया है।

1. दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल परियोजनाएं

दीनदयाल उपाध्याय मंडल परियोजना के अंतर्गत लगभग 715 करोड़ रुपए की लागत से विकास कार्यों की शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जाएगा। दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल परियोजना के अंतर्गत अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत डेहरी ऑन सोन स्टेशन पर लगभग 16.12 करोड़ रुपए, बिक्रमगंज स्टेशन पर 12.5 करोड़ रुपए, हीरो स्टेशन पर लगभग 12.28 करोड़ रुपए, रफीगंज स्टेशन पर 12.46 करोड़ रुपए, गुरारू स्टेशन पर लगभग 15.69 करोड़ रुपए, नबीनगर स्टेशन पर लगभग 11.22 करोड़ रुपए, हैदर नगर स्टेशन पर लगभग 12. 95 करोड़ रुपए तथा मोहम्मद गंज स्टेशन पर लगभग 12.95 करोड़ रुपए की लागत से आधुनिक विकास कार्य जल्द से जल्द प्रस्तावित किया जाएगा। इसके अलावा पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल परियोजना के तहत 11 ओवर ब्रिज और 18 अंडर पास का नवनिर्माण भी किया जाएगा।

2. दानापुर रेल मंडल की परियोजनाएं

दानापुर रेल मंडल परियोजना के अंतर्गत 171 करोड़ रुपए के लागत से विकास कार्यों का शिलान्यास किया जाएगा। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 21.54 करोड़ रुपए, लखीसराय स्टेशन पर लगभग 12.81 करोड़ रुपए और चौसा स्टेशन पर लगभग 15.36 करोड़ रुपए की लागत से पुनर्निर्माण कार्य किया जाएगा। साथ ही पुनर्निर्माण में 3 रोड ओवर ब्रिज तथा 06 RUB/LHS का लोकार्पण किया जाएगा।

Amrit Bharat Station yojana की विशेषताएं एवं लाभ

  • इस योजना के तहत देश के छोटे तथा बड़े महत्वपूर्ण स्टेशनों का विकास किया जाएगा।
  • योजना के तहत निर्माण किए जाने वाले रेलवे स्टेशनों पर रूफ प्लाजा और सिटी सेंटरों का निर्माण भी किया जाएगा।
  • योजना के तहत निर्माण किए गए स्टेशनों को पूर्ण रूप से आधुनिक बनाये जाने का प्रयास किया जायेगा।
  • अमृत भारत स्टेशन योजना के माध्यम से 68 मंडलों में से सभी 15 स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाएगा।
  • जहां पर यात्रियों को ठहरने की व्यवस्था होगी इस स्टेशन से नागरिकों को उस शहर की कला और संस्कृत के बारे में जानकारी प्राप्त कराई जाएगी।
  • योजना के माध्यम से रेलवे स्टेशन के रोड का चौड़ीकरण किया जाएगा।
  • स्टेशन पर यात्रियों को चलने के लिए पैदल मार्ग बनाए जाएंगे तथा नागरिकों के वाहन की पार्किंग की सुविधा उपलब्ध होगी और प्रकाश की व्यवस्था भी इस योजना के तहत स्टेशन में प्रदान कराया जाएगा।
  • यात्रियों को निशुल्क 5G wifi की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • स्टेशनों पर पर्याप्त संख्या में शौचायलयों का निर्माण कराया जाएगा।
  • अमृत भारतीय स्टेशन योजना के अंतर्गत यात्री गणों के लिए प्रतीक्षा कक्ष का निर्माण किया जाएगा।
  • स्टेशनों के नव निर्माण के कार्य को 2 वर्ष के अंदर ही पूरा किया जाएगा। जिससे जल्दी ही नागरिकों को बेहतर स्टेशन की सुविधा प्राप्त हो सके।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

---Advertisement---