---Advertisement---

हफ्ते के पहले दिन निवेशकों को खुश कर सकता है रिलायंस का शेयर जानिए क्या है वजह

By Dindyal Das

Published on:

Follow Us
हफ्ते के पहले दिन निवेशकों को खुश कर सकता है रिलायंस का शेयर जानिए क्या है वजह
---Advertisement---

पिछले सप्ताह ही पांच कारोबारी दिनों में से तीन दिनों तक Share Market में तेजी आई थी। और इस हफ्ते के पहले दिन रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। रिलायंस के अलावा कोटक महिंद्रा बैंक, JSW Infrastructure India निवेशकों की भी चांदी हो सकती है।

सोमवार को रिलायंस का शेर कर सकता है धमाल

नई दिल्ली में पिछले सप्ताह है शेयर मार्केट लगभग एक भेज दे की तेजी के साथ बंद हुआ। हफ्ते के पांच कारोबारी दिनों में से तीन दिन बाजार में तेजी रही। जबकि दो दिन गिरावट देखने को मिला। और नए हफ्ते के पहले दिन ही Reliance Industries, JSW Infrastructure India and Kotak Mahindra Bank के शेयर में काफी तेजी देखने को मिल सकती है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस और डिज्नी ने अपने बिजनेस के लिए एक बाइंडिंग फैक्ट पर साइन किया। जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर चिदंबर न पोर्ट अथॉरिटी से एक ठेके के लिए लेटर ऑफ अवार्ड भी मिला।

Foundry Consumables & Solutions Company Foseco India का दिसंबर तिमाही में नेट प्रॉफिट 33 फीसदी तेजी के साथ 16.3 करोड़ रुपये रहा। इस दौरान कंपनी का ऑपरेशंस से रेवेन्यू 15.7 परसेंट बढ़कर 122.3 करोड़ रुपये पहुंच गया। कोटक महिंद्रा बैंक की सहयोगी कंपनी कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस कंपनी में ज्यूरिख 70 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। यह सौदा एक किस्त में 5,560 करोड़ रुपये में होगा।

हफ्ते के पहले दिन किन-किन शहरों में तेजी

Momentum indicator (MACD) के मुताबिक हफ्ते के पहले दिन Kfin Technologies, Indus Towers, Supreme Industries, Paytm, Godrej Properties and Happiest Minds में तेजी रह सकती है। दूसरी ओर Divi’s Laboratories, ACC, V-Guard, Canara Bank, Voltas and Linde के शेयरों में सोमवार को गिरावट देखने को मिल सकती है। जानकारों का कहना है कि इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा वैश्विक रुझानों और विदेशी फंड्स की गतिविधियों से तय होगी। घरेलू मोर्चे पर किसी बड़े घटनाक्रम के अभाव में बाजार के लिए वैश्विक गतिविधियां महत्वपूर्ण होंगी। विश्लेषकों ने यह भी कहा कि मासिक वायदा और डेरिवेटिव्स अनुबंधों को निपटाने पर बाजार के बीच में अस्थिरता भी देखने को मिल सकती है।

हफ्ते के पहले दिन कैसी रहेगी बाजार की चाल

Religare Broking Limited में Senior Vice President (Technical Research) अजित मिश्रा ने कहा, हमें उम्मीद है कि फरवरी महीने के ही  derivatives contracts को निपटाने के कारण बाजार में अधिक उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है और इसके अलावा प्रतिभागियों को वैश्विक सूचकांकों, विशेष रूप से अमेरिका के प्रदर्शन पर कड़ी नजर रखनी चाहिए।’ पिछले सप्ताह बी एस ई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 716.16 अंक या एक प्रतिशत बढ़कर 73,142.8 अंक पर बंद हो गया। सूचकांक अपने रिकॉर्ड उच्चस्तर 73,427.5 के बेहद करीब है। पिछले सप्ताह बाजार अस्थिर रहे, लेकिन लगभग एक प्रतिशत की बढ़त दर्ज करने में सफल रहे। शुरुआती बढ़त के बाद मिलेजुले वैश्विक संकेतों के साथ मुनाफावसूली के चलते बाजार की तेजी सीमित ही रह गई।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

---Advertisement---