---Advertisement---

Stock Market Holidays: मार्च में इन तारीखों पर बंद रहेगा शेयर बाजार, देख लें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

By Dindyal Das

Published on:

Follow Us
Stock Market Holidays:
---Advertisement---

Stock Market holidays: शेयर मार्केट में मार्च के महीने में कुल 3 दिन बंद रहेगा शेयर मार्केट। मार्च में महाशिवरात्रि ,होली और गुड फ्राइडे आदि के दिन पड़ रही है यह छुट्टियां। पिछले वर्ष दिसंबर में जारी हुए NSE के सर्कुलर के अनुसार 2024 में कुल 14 ट्रेडिंग छुट्टियां है। जिनमें 5 Holidays शनिवार और रविवार को होगी
शेयर बाजार में इस महीने काफी तेजी देखने को मिल रहा है। अब फरवरी का माह खत्म ही होने वाला है कुछ दिन बाद मार्च के महीने की शरुआत हो जाएगी। मार्च के महीने में शेयर मार्केट में कई छुट्टियां होने वाली है। इन तारीखों को शेयर मार्केट बंद रहेंगे। इस दौरान बाजार में ट्रेडिंग नहीं होगी। इस साल जनवरी महीने में शेयर बाजार एक दिन बंद रहा था। वही फरवरी के माह में शेयर बाजार में कोई भी छुट्टी नहीं थी। मार्च के महीने में होली का त्यौहार भी है ऐसे में शेयर मार्केट बंद रहेंगे।

देश में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी NSE और मुंबई स्टॉक एक्सचेंज BSE सरकारी छुट्टियां वाले कारोबार भी बंद रहेंगे। बीते साल दिसंबर में जारी हुए NSE के सर्कुलर के मुताबिक 2024 में कुल 14 ट्रेडिंग की छुट्टियां है। इनमें पांच छुट्टियां शनिवार और रविवार को होंगे। चलिए आपको बताते हैं कि मार्च के महीने में किन तारीखों को शेयर मार्केट बंद रहने वाला है।

मार्च के माह में इन तारीखों को बंद रहने वाला है शेयर मार्केट

शेयर बाजार मार्च के महीने में 3 दिन बंद रहेगा। मार्च में तीन छुट्टियां पड़ रही है चीन में 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर शेयर मार्केट बंद रहने वाला है। इसके अलावा 25 मार्च को सोमवार के दिन होली और 29 मार्च को शुक्रवार के दिन गुड फ्राइडे के अवसर पर शेयर मार्केट बंद रहने वाला है। इस दौरान एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) इंडेक्स पर इक्विटी, डायरेक्टिव और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी। पिछले वर्ष यानी 2023 में शेयर बाजार में पूरी 16 छुट्टियां रही थी।

2004 में इतने दिन बंद रहने वाले हैं शेयर मार्केट

मुंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी BSE की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया है। इसमें नए साल की छुट्टियों के बारे में बताएं गए हैं इसके तहत किसी दिन छुट्टी है और वीकेंड में पढ़ने वाले हॉलीडे का भी डिटेल दिया है। इसमें लॉन्ग वीकेंड की जानकारी भी दी गई है। सर्कुलर्स के मुताबिक नए साल यानी 2024 में कुल 19 छुट्टियां हैं। इसमें से 14 छुट्टियां सप्ताह के अंत पर होगी बाकी पांच शनिवार और रविवार को कुल 7 लॉन्ग वीकेंड है। शेयर बाजार 11 April Eid, 17 April Ram Navami, 1 May Maharashtra Day, 17 June Bakrid, 17 July Muharram, 15 August Independence Day, 2 October Mahatma Gandhi Jayanti, 1 November Diwali and 15 November Guru Nanak Jayanti and 25 December Christmas Day के celebration में शेयर मार्केट बंद रहेंगे।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

---Advertisement---