---Advertisement---

Solar Rooftop Subsidy Yojana: फ्री सोलर रूफटॉप योजना के फॉर्म भरना शुरू, यहाँ से आवेदन करें

By Aditya Singh

Published on:

Follow Us
Solar Rooftop Subsidy Yojana
---Advertisement---

दोस्तों सोलर रूफटॉप योजना की जानकारी आज हम जानेंगे क्योंकि सोलर रूफटॉप योजना एक बहुत ही जरूरी योजना है। इस योजना को शुरू हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इसी वर्ष किया है। 22 जनवरी के दिन इस योजना को शुरू करने के लिए घोषणा की गई थी लेकिन अब वर्तमान समय में यह योजना लागू कर दी गई है। अब आज आपको भी इस योजना की जानकारी मालूम पड़ जाएगी और फिर आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर करके इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए जो भी आवेदन करेंगे ऐसे नागरिकों को घरों की छतों पर सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी दी जाएगी। वही और भी अनेक लाभ इस योजना के चलते नागरिकों को मिलेंगे उन्हीं के बारे में आज हम जानकारी को जानने वाले हैं और जानकारी को जानने के बाद में आप आसानी से इस योजना का लाभ ले सकेंगे तो अगर आप चाहते हैं कि आपको भी सरकारी योजना का लाभ मिले तो जरूर आपको इस योजना से जुड़ी जानकारी को जानना चाहिए। तो दोस्तों इस योजना से जुडी जानकारी को जानने के लिए इस लेख पूरा जरूर पढ़ें।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना

सोलर रूफटॉप योजना को भारत सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के नाम से शुरू किया है। 13 फरवरी को यह सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना शुरू कर दी गई थी इस योजना के चलते एक करोड़ से भी ज्यादा परिवारों को अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी दी जाएगी। सब्सिडी तो मिलेगी ही इसके अलावा 300 यूनिट बिजली भी मुक्त में दी जाएगी।

नागरिकों को इस योजना का लाभ देने के लिए सरकार ने इस योजना के लिए 75000 करोड रुपए रखे है। सभी को पता है कि आज भी ऐसे अनेक इलाके हैं जहां बिजली को लेकर समस्या है और वहां पर रहने वाले लोग बिजली से जुड़ी अनेक सुविधाओं का लाभ नहीं ले पा रहे है तो उन नागरिकों के लिए तथा अन्य नागरिकों के लिए दोनों के लिए यह योजना एक एक अच्छी योजना रहने वाली है।

इस योजना के कारण अब सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली को उपयोग में लिया जा सकेगा और कोयले से बनने वाली बिजली को कम किया जा सकेगा और यह जरूरी है क्योंकि कोयले से बनने वाली बिजली से अत्यधिक प्रदूषण होता है जबकि सौर ऊर्जा से बनने वाली बिजली से कम प्रदूषण होता है तो एक लाभ यह भी है कि इस योजना के चलते हमारा वातावरण भी सही रहेगा।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में सब्सिडी कितनी मिलेंगी

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के चलते 1KW वाला सोलर सिस्टम लगवाने पर ₹30000 तक की सब्सिडी मिलेंगी और 2KW का सोलर सिस्टम लगवाने पर ₹60000 की सब्सिडी दी जाएगी और अगर कोई नागरिक इससे भी ज्यादा यानि की 3KW वाला सोलर सिस्टम या इससे भी ज्यादा वाला सोलर सिस्टम लगवाता है तो ऐसे में उस नागरिक को ₹78000 तक की सब्सिडी दी जाएगी।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के फायदे

  • जब एक बार सोलर सिस्टम लगवा लिया जाएगा तो उसके बाद में लंबे समय तक उससे उत्पन्न होने वाली बिजली को उपयोग में लिया जा सकेगा और सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के चलते कम पैसों में सोलर सिस्टम घर की छत पर लग जाएगा।
  • बिजली की समस्या अत्यधिक रहने पर अब सोलर सिस्टम लगवाने की वजह से समस्या ज्यादा देखने को नहीं मिलेगी।
  • 300 यूनिट बिजली मुक्त में मिलेगी जिससे कि ज्यादा बिजली के बिल की समस्या भी दूर हो जाएगी।
  • केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है ऐसे में जो भी नागरिक इस योजना के लिए आवेदन करेंगे उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए पात्रता

पात्रता से जुड़ी जानकारी भी अब हम जान लेते हैं क्योंकि योजना का लाभ पात्र नागरिकों को ही मिलेगा अपात्र किसी भी नागरिक को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा पात्रता में सबसे पहले नागरिक को सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की सभी शर्तों की पालना करनी होगी वहीं भारतीय नागरिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा और नागरिक की आयु 18 या 18 वर्ष से ज्यादा की ज़रूर होनी चाहिए।

वही आपके पास जरूरी डॉक्यूमेंट भी होने चाहिए तभी आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए पात्र माना जाएगा डॉक्यूमेंट में आपके पास अपना आधार कार्ड जरूर होना चाहिए और बैंक खाता पासबुक होनी चाहिए इसके अलावा भी कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट की मांग की जा सकती है तो सभी आपके पास मौजूद रहने चाहिए।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट अपने डिवाइस में ओपन कर लेनी है।
  • जब आप पीएम सूर्य घर पोर्टल अपने डिवाइस में ओपन कर लेंगे तो उसके बाद में रजिस्टर की प्रक्रिया पूरी कर लेनी है।
  • अब अपने राज्य का चयन कर लेना है और इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी का चयन कर लेना है।
  • अब इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर दर्ज कर देना है और मोबाइल नंबर ईमेल आईडी आदि की जानकारी दर्ज कर देनी है।
  • अब कंजूमर नंबर और मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉगिन कर लेना है और फिर रूफटॉप सोलर के लिए फॉर्म ओपन करके अप्लाई कर देना है।
  • अब आपको DISCOM अप्रूवल मिलने का इंतजार करना होगा जैसे ही अप्रूवल मिलेगा उसके बाद में सोलर प्लांट आपको इंस्टॉल कर लेना है।
  • अब प्लांट की डिटेल्स आपको सबमिट कर देनी है और नेट मीटर के लिए आवेदन कर देना है।
  • अब आपके लिए एक कमिश्निंग सर्टिफिकेट जनरेट किया जाएगा और वह मिलने के बाद में आपको पोर्टल पर बैंक डिटेल्स तथा कुछ अन्य जानकारी सबमिट कर देनी है उसके बाद में 30 दिन में आपको सब्सिडी मिलेगी।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करने तरीका

आवेदन में आपको समस्या आ सकती है तो ऐसे में आप यह काम भी कर सकते हैं कि ऐसे व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं जो कि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में जानकारी को जानता है आप अपने संपर्क अनुसार संपर्क करके सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करवा सकते हैं और सोलर पैनल सिस्टम लगवाकर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं इस प्रकार से भी आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

निष्कर्ष

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की जानकारी बिल्कुल ही आसान शब्दों में आपको बताई गई है ताकि आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना से जुड़ी जानकारी समझ में आ जाए और आप भी आसानी से सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का लाभ ले सकें। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल जरूर अच्छा लगा होगा दोस्तो  अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर दें इससे उन्हें भी जानकारी हासिल हो जाएगी।

---Advertisement---

Comments are closed.