---Advertisement---

SSC New Bharti कर्मचारी चयन आयोग द्वारा मंत्रालय मे सब इंस्पेक्टर की भर्ती 10+2 वाले फार्म भरे

By Aditya Singh

Published on:

Follow Us
SSC New Bharti
---Advertisement---

एसएससी न्यू भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया है जिसके चलते जिन उम्मीदवारों तक जानकारी पहुंच चुकी है उन्होंने जानकारी को जानकर अपना आवेदन कर लिया है ऐसे में आप भी जैसे ही इस लेख में जानकारी को जानेंगे उसके बाद में आप भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे‌। जैसे-जैसे एसएससी की नई भर्ती से जुड़ी जानकारी युवाओं को हासिल हो रही है वह आवेदन कर रहे हैं अगर आप भी भर्ती में शामिल होना चाहते है तो आवेदन करने का यह एक अच्छा मौका है।

ध्यानपूर्वक अंतिम तक इस महत्वपूर्ण जानकारी को आप पढ़ते रहिए इससे आपको जानकारी मालूम पड़ जाएगी वही जब भी आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें उससे पहले एक बार जरूर ऑफिशल नोटिफिकेशन से भी जानकारी को जान ले और फिर आवेदन करें। लेकिन आपको अंतिम तारीख का विशेष तौर पर ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि अंतिम तारीख के बाद में आप आवेदन नहीं कर सकेंगे चलिए पूरी जानकारी जान लेते है।

एसएससी न्यू भर्ती 2024

कर्मचारी चयन आयोग ने 2000 से भी अधिक रिक्त पदों को लेकर इस बार भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। सभी जरूरी जानकारियां जो कि उम्मीदवारों के लिए जाननी जरूरी होती है वह पीडीएफ प्रारूप में जारी कर दी है आप ऑफिशियल पीडीएफ को ओपन करके भी उससे एक बार जानकारी को ज़रूर जान ले। ऑफिशियल जो नोटिस जारी किया है उसमें कुल मिलाकर पदों की संख्या 2049 रखी गई है।

चलिए अब यह जानकारी भी जानते हैं कि किस वर्ग के कितने पद रखे गए हैं तो यूआर के लिए 1028 पद और ईडब्ल्यूएस के 186 पद ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 456 पद एससी वर्ग के लिए 255 पद और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 124 पद रखे गए हैं। इस जानकारी को भी आप ध्यान में रखें।

एसएससी न्यू भर्ती 2024 महत्वपूर्ण तारीखे

कर्मचारी चयन आयोग ने भर्ती का नोटिफिकेशन 26 फरवरी 2024 को जारी किया है और आवेदन की अंतिम तारीख 18 मार्च 2024 है यानी कि अगर आप आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपको 18 तारीख से पहले पहले ही आवेदन करना होगा वही उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क भी रखा गया है तो आवेदन शुल्क को जमा करने के लिए अंतिम तारीख 29 मार्च 2024 है और आवेदन में अगर उम्मीदवार को किसी प्रकार का कोई भी बदलाव करना है तो उसकी तारीख 22 से 24 मार्च है।

एसएससी चरण पोस्ट 12th एक्जाम का आयोजन 6 मई से 8 मई 2024 तक किया जाएगा वहीं परीक्षा का आयोजन करने से पहले जो भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे उनके लिए एडमिट कार्ड भी जारी किया जाएगा तो प्रत्येक उम्मीदवार को अपना एडमिट कार्ड जरूर डाउनलोड करना है। वही अपनी योग्यता चेक करने के बाद ही भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी है योग्यता से जुड़ी जानकारी आगे बताई जाएगी।

एसएससी न्यू भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा

जो भी उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा और 30 वर्ष से कम है। ऐसे में आप भी तभी आवेदन कर सकेंगे जब आपकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा और 30 वर्ष से कम रहेगी। और यदि आपकी आयु 30 से भी ज्यादा है तो ऐसे में आप ऑफिशल नोटिफिकेशन से एक बार जानकारी को जाने क्योंकि सरकार के महत्वपूर्ण नियम रहते है जिनके चलते अधिकतम आयु में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को छूट भी दी जाती है ताकि वह भी आवेदन कर सके।

एसएससी न्यू भर्ती 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता में उम्मीदवार कक्षा 10+2 पास होना चाहिए। इसी के साथ ग्रेजुएट भी किया हुआ होना चाहिए। 10वीं और 12वीं कक्षा किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान के द्वारा पास की हुई होनी चाहिए और ग्रेजुएट की डिग्री भी मान्यता प्राप्त संस्थान के द्वारा ही की होनी चाहिए तभी आप अपना आवेदन कर सकेंगे।

एसएससी न्यू भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क

आप अपनी योग्यता चेक कर ले और उसके बाद में जब आप आवेदन करेंगे तो आपको आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा क्योंकि आवेदन शुल्क भी उम्मीदवारों के लिए रखा गया है लेकिन आवेदन शुल्क केवल और केवल जनरल वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए रखा गया है। तो अगर आप इनमें से किसी भी वर्ग में आते हैं तो आपको ₹100 के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

वहीं अन्य वर्गों के उम्मीदवारों के लिए और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है उन्हें आवेदन करते समय आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना है वही जो उम्मीदवार आवेदनशुल्क का भुगतान करेंगे उन्हें ऑनलाइन ही आवेदनशुल्क का भुगतान करना होगा। जब ऑनलाइन आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे और फॉर्म में जानकारी दर्ज कर देंगे तो उसके बाद में दिए गए विकल्प में से आपको किसी भी विकल्प का चुनाव करके उसके माध्यम से आवेदन शुल्क को जमा करना होगा।

एसएससी न्यू भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

  • एसएससी न्यू भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको एसएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है।
  • अब होम पेज पर आपको आवेदन लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी है और फिर लॉगिन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी है।
  • अब आवेदन फार्म को ओपन करके उसमें सही-सही जानकारियां भर देनी है।
  • सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट को एक-एक करके सही जानकारी के साथ अपलोड कर देना है।
  • अब ₹100 के आवेदनशुल्क का भुगतान करके फॉर्म को फाइनल सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जाएगा आप चाहे तो कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी आवेदन करवा सकते हैं।

निष्कर्ष

जानकारी को जानकर अब आप अपनी योग्यता चेक करके आवेदन आसानी से कर पाएंगे क्योंकि स्टेप बाय स्टेप आपको आवेदन से जुड़ी जानकारी बताई गई है फिर भी अगर आपको समस्या आती है तो आप किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी करवा ले अनेक उम्मीदवार कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ही अपना आवेदन करवाते हैं तो ऐसे में आप भी करवा सकते हैं। वही एसएससी की नई भर्ती से जुड़ी जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

---Advertisement---