---Advertisement---

बड़ी खुशखबरी! केंद्र सरकार 40 लाख किसानों के खाते में भेजने वाली है 2-2 हजार रुपये, आपको बस करना होगा यह काम

By Aditya Singh

Published on:

Follow Us
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
---Advertisement---

भारत सरकार किसानो के कल्याण के लिए समय-समय पर अनेक कल्याणकारी योजनाये चलाती है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं का मकसद भारत के किसानो को आर्थिक रूप से मजबूत और सशक्त करना है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana से भारत के लगभग 40 लाख किसानो को सीधा फायदा होगा।  इस योजना से लाभार्थी किसानो की बैंक अकाउंट मे मोदी सरकार सीधे पैसे ट्रांसफर करती है।  

पीएम किसान सामान निधि योजना 

देश के किसानो को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए भारत सरकार पूरी तरह तैयार है। भारत सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लगभग देश के 40 लाख किसानो को फायदा होगा। इसके लिए आपको सिर्फ 5 मिनट का छोटा सा काम करना होगा और पैसे आपके अकाउंट में सरकार सीधा भेज देगी। आइये जानते है की भारत सरकार आपके अकाउंट में पैसे कैसे भेजे गई। 

पीएम किसान सामान निधि योजना की 16 वीं क़िस्त भेज दी है 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत भारत सरकार ने किसानो के बैंक अकाउंट में योजना की 16 वीं क़िस्त भेज दी गयी है। इस योजना से देश के 9.12 करोड़ किसानो को फायदा हुआ है। 75 लाख किसानो की पहले से रुकी हुई क़िस्त भी भेजी गयी। 

क़िस्त पाने के लिए करे ये काम 

अगर आपको भी अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त नहीं मिली है तो आपको अपनी E-KYC करवानी होगी और अपना आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक करवाना होगा। इस काम को करने के 2 उपाय है। सबसे पहेला वः आसान उपाय आप अपने नजदीकी E-मित्रा की दुकान पर जाकर अपनी E-KYC करवा ले। और दूसरा उपाय आप अपने मोबाइल फ़ोन पर PM Kisan एप्प डाउनलोड करके उस पर अपनी ई-केव्सी करवा ले। ये 2 काम करने से आपकी क़िस्त के पैसे आपके अकाउंट में आने शुरू हो जायेगे। 

आपकी क़िस्त न आने का कारण 

जिन किसानो के बैंक अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त नहीं आ रही है।  वे किसान आसानी से इसके कारण का पता कर सकते है। सबसे पहले किसान को https://chatbot.pmkisan.gov.in/Home/index इस लिंक पर क्लीक करके आपको यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर और कोड दर्ज करना होगा। और इस तरह से आपको पता लग जायेगा की आपको इस योजना का लाभ क्यों नहीं मिल रहा है। 

---Advertisement---