---Advertisement---

Haryana Saksham Yojana 2024। हरियाणा सक्षम योजना 2024

By Aditya Singh

Published on:

Follow Us
Haryana Saksham Yojana 2024
---Advertisement---

दोस्तों हमारे देश में बेरोजगारी बढ़ती ही जा रही है जिसकी वजह से देश के नागरिकों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और इसी बात को देखते हुए देश में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग योजनाएं शुरू की जा रही है हरियाणा राज्य में हरियाणा सरकार ने हरियाणा सक्षम योजना की शुरुआत की है। 1 नवंबर 2016 को इस योजना की शुरुआत कर दी गई थी हरियाणा में अनेक नागरिक इस योजना की जानकारी को जानते हैं तो अनेक नागरिक नहीं जानते हैं।

आज हम आपको हरियाणा सक्षम योजना 2024 की पूरी जानकारी बताएंगे और फिर आप भी जानकारी को जानने के बाद में आसानी से इस योजना से मिलने वाला लाभ ले सकेंगे इस आर्टिकल में बहुत ही आसान शब्दों में हम जानकारी को जानने वाले हैं ताकि पूरी जानकारी आपको समझ में आ जाए और आसानी से आप इस योजना का लाभ ले सके। तो हरियाणा सक्षम योजना से जुड़ी जानकारी को जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

हरियाणा सक्षम योजना 2024

हरियाणा सक्षम योजना के द्वारा सभी बेरोजगार शिक्षित युवाओं को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी यह स्किल ट्रेनिंग फ्री में दी जाएगी और इसमें भाग लेकर युवा अपनी स्किल को निखार सकेंगे जिससे उनके लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। 10000 से भी अधिक युवाओं को इस योजना के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी ट्रेनिंग के साथ-साथ उन्हें वित्तीय सहायता भी दी जाएगी। इसके अलावा भी और भी लाभ इस योजना के चलते हैं ट्रेनिंग लेने वाले व्यक्तियो को दिया जाएगा अगर आप भी ट्रेनिंग लेते हैं तो आपकी स्किल का निखार भी होगा और आपको वित्तीय सहायता भी मिलेगी।

हरियाणा राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवा इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं और सबसे बढ़िया बात यह है कि आवेदन की प्रक्रिया अभी चालू है तो आप समय मिलते ही अपना आवेदन जरूर करें इससे आपको भी इस योजना का लाभ मिलेगा और लाभ केवल उन्हें ही प्रदान किया जाएगा जो कि इस योजना के लिए अपना आवेदन करेंगे और पात्र पाए जाएंगे। इस योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गई थी।

हरियाणा समक्ष योजना के लाभ

हम सभी जानते हैं की योजनाओं से हमें अनेक फायदे मिलते हैं तो चलिए हम हरियाणा समक्ष योजना के फ़ायदो को भी जानते हैं :-

  • जो भी बेरोजगार युवा आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे उनमें से पात्र बेरोजगार युवाओं को ही फ्री में ट्रेनिंग दी जाएगी और पैसे भी दिए जाएंगे।
  • हरियाणा समक्ष योजना हरियाणा राज्य में शुरू की जाने वाली योजना है जिसके चलते इस योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्य के नागरिक ही ले सकते हैं।
  • जब ट्रेनिंग पूरी कर ली जाएगी तो उसके बाद में युवाओं को सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा जिससे कि वह उस सर्टिफिकेट का उपयोग तब कर सकेंगे जब वह नौकरी के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे तो जब आप भी इस योजना के लिए आवेदन करेंगे तो आपको भी सर्टिफिकेट मिलेगा और फिर आप उसका उपयोग नौकरी प्राप्त करने के लिए कर सकेंगे।
  • पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को इस योजना का लाभ मिलने की वजह से बेरोजगारी की दर कम होगी।
  • कौशल विकास होगा जिससे कि आप अपने क्षेत्र में कार्य करके पैसे कमा पायेंगे।

हरियाणा समक्ष योजना के चलते इतना भत्ता मिलेगा

जिन्होंने मैट्रिक पास कर रखी है अगर वह इस योजना के लिए आवेदन करते हैं और ट्रेनिंग प्राप्त करते हैं तो उन्हें ₹100 महीने के मिलेंगे और 10+2 समकक्ष पास करने वाले को ₹900 महीने के मिलेंगे इसके अलावा ग्रेजुएट पास करने वाले को ₹1500 महीने के मिलेंगे और पोस्ट ग्रेजुएट पास करने वाले को ₹3000 प्रतिमाह मिलेंगे। हरियाणा समक्ष योजना के चलते इस प्रकार वित्तीय सहायता भी मिलेगी। तो हरियाणा समक्ष योजना के लिए जब आप आवेदन करेंगे तो आपको इसी अनुसार शैक्षणिक योग्यता के आधार पर वित्तीय सहायता भी दी जाएगी।

समक्ष योजना के लिए पात्रता

  • समक्ष योजना के लिए आवेदन करने के लिए नागरिक हरियाणा राज्य का रहने वाला होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से ज्यादा जरूर होनी चाहिए।
  • समक्ष योजना के लिए हरियाणा सरकार ने जो नियम बनाए हैं व्यक्ति के द्वारा उन नियमों की पालना की जानी चाहिए।
  • सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक खाता पासबुक यह डॉक्यूमेंट जरूर सही जानकारी के साथ में अपके पास उपलब्ध होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।

सक्षम योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • सक्षम योजना के आवेदन के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा तो सबसे पहले आप ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाएं।
  • अब सक्षम युवा का सेक्शन आपको दिखाई देगा जिसमें साइन अप का विकल्प देखने को मिलेगा तो उस पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद में रजिस्ट्रेशन फॉर सक्षम युवा स्कीम का फार्म आएगा जिसमें आपको क्वालिफिकेशन को सलेक्ट करके गो टू रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें पूछी जाने वाली जानकारियां ध्यान पूर्वक दर्ज कर देनी है।
  • जब संपूर्ण जानकारियां आप दर्ज कर देंगे तो उसके बाद में रजिस्टर वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और फिर रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा जिसे आपको अपने पास सुरक्षित सेव कर लेना है।

आवेदन पूरा करने के लिए लॉगिन की प्रक्रिया पूरी करें

जब आप रजिस्ट्रेशन कर लेंगे और आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएंगे तो आपको उन्हें दर्ज कर देना है और लॉगिन कर लेना है। लोगिन करने के बाद में उपलब्ध ट्रेड विकल्प में से आपको अपनी रुचि के अनुसार सही ट्रेड का चुनाव कर लेना है फिर आप अपने पास में प्रशिक्षण केंद्र को लेकर पता लगा सकेंगे और प्रशिक्षण केंद्र का चुनाव करने के बाद में आपको आवेदन पत्र को जमा कर देना है और संपूर्ण दिशा निर्देशों की पालना करनी है।

निष्कर्ष

हरियाणा सक्षम योजना की जानकारी अब हमने जान ली है अतिरिक्त जानकारी के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर भी एक बार जरुर विजिट करें और जब भी आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें उससे पहले एक बार ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उसके माध्यम से संपूर्ण जानकारी को जानने के बाद ही आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें आप चाहे तो खुद से आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और आप चाहे तो किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर पहुंचकर वहां से आवेदन की प्रक्रिया पूरी करवा सकते हैं।

---Advertisement---