---Advertisement---

Get Instant Loan Without CIBIL Score: 0 सिबिल है तो क्या हुआ फिर भी मिलेगा 50000 का लोन बिना किसी सिबिल स्कोर के?

By Swami

Published on:

Follow Us
Get Instant Loan Without CIBIL Score
---Advertisement---

वित्तीय संस्थान कौनसा भी हो, अर्द्ध-सरकारी या सरकारी, हम किसी भी जगह से लोन लेते है तो उसके लिए हमारा सिबिल अच्छा होना चाहिए. हम जितना बड़ा लोन लेते है, उसके लिए हमे कम से कम एक अच्छी सिबिल जरुरी चाहिए होती है. परन्तु कई लोगो के मन में यह भी एक सवाल आता है की क्या 0 सिबिल स्कोर पर भी लोन मिल जाता है ? आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से – 

सबसे कम सिबिल स्कोर कितना होता है?

अगर आप कही पर भी लोन के लिए आवेदन करते है तो बैंक या वित्तीय संस्थान लोन देने से पहले आपका सिबिल स्कोर चेक करेंगी, उसके बाद ही आपको कितना लोन और कितने समय के लिए देना है उस पर डिसिशन लेगी. हम जब भी अपना सिबिल स्कोर चेक करते है तो उसमे हम सबसे पहले यही देखते है की हमारा सिबिल स्कोर या तो सिबिल स्कोर कम से कम 300 का होगा या अधिकतम 900 होगा. सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच में ही होता है

50,000 के लिए कितना सिबिल स्कोर चाहिए?

हम जब भी किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन हेतु आवेदन करते है तो बैंक या संस्थान हमसे पहले उस राशी के बारे में पूछते है जो हमे चाहिए. अगर आपके लोन की राशी 30,000 से ऊपर या 50,000 से ऊपर होती है तो ऐसे में आपका सिबिल स्कोर कम से कम 700 होना चाहिए. यानी 50,000 के लोन के लिए 700 का सिबिल स्कोर जरुरी होता है. 

वही अगर आप यह लोन किसी बैंक से न लेकर किसी निजी या प्राइवेट वित्तीय संस्थान से लेते है तो वो शायद आपको यह लोन 600 के सिबिल स्कोर पर भी देदे, परन्तु कोई भी सरकारी और अर्द्ध-सरकारी बैंक आपको इस तरह का लोन कम सिबिल पर या 700 से कम के सिबिल स्कोर पर नही देगी. 

0 सिबिल स्कोर पर लोन मिलता है?

अगर आपका सिबिल स्कोर 0 या न्यूनतम है तो क्या बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान लोन देगी? अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो इसका सीधा सा उत्तर है “ना”” न्यूनतम है तो आपको लोन नही मिलेगा फिर चाहे वो कोई बैंक हो या कोई निजी संस्थान. लोन देने से पहले कोई भी फर्म हो वो आपका सिबिल स्कोर ही चेक करते है. 

0 सिबिल स्कोर पर कब लोन मिलता है?

अगर आपका सिबिल स्कोर 0 है और आप लोन लेने की सोच रहे है तो उसके लिए कुछ जरुरी बातें है जो आपको जननी चाहिए. अगर आप लोन लेते है और आपका सिबिल 0 है तो आपको लोन कब मिलेगा – 

  • अगर आप पहली बार किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन लेते है तो आपको उस स्तिथि में 0 या न्यून सिबिल पर लोन मिल जाता है, परन्तु इस समय मिलने वाले लोन की राशी काफी कम होती है. 
  • अगर आप किसी NBFC से पहली बार लोन ले रहे है तो उस स्तिथि में आपको 0 सिबिल पर लोन मिल जाता है. 

नए लोन पर सिबिल स्कोर मायने कम रहता है क्योंकि उसमे आपकी आय देखी जाती है, वही अगर आप दूसरी बार लोन लेते है तो ऐसे में आपका सिबिल स्कोर देखा जाता है.

अगर आप किसी NBFC से लोन लेते है तो आज कई ऐसी NBFC है जो काफी कम सिबिल स्कोर पर भी लोन की सुविधा देती है. ऐसी कुछ NBFC इस प्रकार है, जैसे – Smart Coin, KreditBee App, Navi Personal Loan, Kissht, KrezzyBee Loan App इत्यादि. यह मोबाइल एप्लीकेशन आपको काफी कम सिबिल पर लोन की राशी Instant दे देती है जिसको वापस चुकाने का समय काफी कम यानी 15 दिन से 1 महीने का होता है. 

कम सिबिल पर लोन क्यों नही लेना चाहिए?

अगर आपका सिबिल स्कोर कम है और आप फिर भी लोन लेते है तो उसके भी कई नुकसान है जो की इस प्रकार है – 

  • इसमें आपको मिलने वाली लोन की राशी काफी कम होती है. 
  • कम सिबिल स्कोर पर लोन पर ब्याज की दर भी अधिक होती है. 
  • कम सिबिल पर Non-secured लोन काफी मुश्किल से मिलते है. 
---Advertisement---

Comments are closed.