---Advertisement---

बैंक से लिया है Loan और अब चुकाने के लिए नही है पैसे, ऐसे में Bank आपके साथ क्या कर सकती है?

By Swami

Published on:

Follow Us
Loan nhi chukane par kya hoga
---Advertisement---

लोन नही चुकाने पर क्या होगा ( Loan nhi chukane par kya hoga ) ? नमस्कार दोस्तों, आपने कभी न कभी, किसी न किसी बैंक से लोन लिया ही होगा. लोन लेने की बाद आप उसको लोन को वापस समय पर भरते तो होंगे ही. कई बार ऐसा भी होता है की आप लोन की किश्त को समय पर नही चूका पाते है जिसके कई निजी कारण हो सकते है. 

क्या आपके मन में भी यह सवाल आया है की अगर आप लोन नही चुकाते है तो ऐसे में आपके साथ क्या होता है ? या अगर आप आप लोन नही चुकाते है तो आपको किन-किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है? आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से – 

लोन नही चुकाने पर क्या होता है?

अगर आप लोन नही चूका पाते है तो ऐसे में आपको हो सकती है यह तीन परेशानियाँ, इनके बारे में आप जान सकते है. 

सिबिल रिकॉर्ड हो सकता है ख़राब

आप लोन कही से भी लेते है, फिर चाहे वो बैंक हो या निजी वित्तीय संस्थान, अगर आप लोन लेते है और उन्हें समय पर आप भुगतान नही करते है तो ऐसे में वो बैंक या संस्थान आपके सिबिल स्कोर के साथ खेल सकती है. 

समय पर लोन का भुगतान करने पर आपकी सिबिल रिकॉर्ड पर आच आ सकती है. आपका सिबिल स्कोर ख़राब हो सकता है. आप जिस भी बैंक या संस्थान से लोन लेते है तो ऐसे में वो आपके सिबिल स्कोर को ख़राब कर सकता है. 

सम्पति आ सकती है खतरे में

अगर आपने किसी सम्पति या किसी अन्य चीज़े के बदले लोन लिया है तो ऐसे में आपके साथ यह एक और हो सकता है की आपकी सम्पति जब्त भी हो सकती है अगर आप अपने उस लोन को समय पर भुगतान नही कर पातें है तो. 

मान लीजिये की आपने किसी प्रॉपर्टी के बदले में लोन लिया है और उसको आप वापस समय पर चूका नही पा रहे है तो ऐसे में आपकी सम्पति भी खतरे में आ सकती है और आपकी उस सम्पति को बैंक नीलाम भी कर सकती है. 

रिकॉर्ड एजेंट कर सकते है संपर्क

अगर आपने किसी बैंक से किसी भी तरह का लोन लिया है और उसको आप चूका नही पाते है तो ऐसे में आपको उस बैंक से सम्बंधित अधिकारी आपसे संपर्क कर सकते है. इसमें मुख्य रूप से रिकवरी एजेंट होते है. रिकवरी एजेंट आपसे लोन वसूलने के लिए आपके घर तक आ सकते है. हालांकि अगर आप किसी बैंक से लोन लेते है तो इस मामले में आप सुरक्षित हो सकते है क्योंकि कई बार बैंक के लोकल कर्मचारी ही आपसे लोन के बारे में जानकारी लेते ही और लोन वसूलते है और कोई बाहर का एजेंट आपसे लोन नही वसूल सकता है. 

हो सकती है कानूनी समस्या

अगर आप लोन लेते है तो उसको समय पर पुनःभुगतान नही कर पाते है तो ऐसे में बैंक आपसे कानूनी सहायता से भी लोन की वसूली कर सकती है. बैंक आप पर सिविल केस कर सकती है और अपना लोन वसूलने के लिए कानूनी तरीके अपना सकती है. 

Note : अगर आप किसी बैंक से लोन लेते है तो ऐसे में हम आपको सलाह देते है की आप उस लोन का भुगतान समय पर कर दे ताकि इससे आपको भविष्य में कोई परेशानी न हो. 

---Advertisement---

Comments are closed.