---Advertisement---

Business ideas – ना दुकान, ना फ्रेंचाइजी, छोटे से ऑफिस से 2-3 लाख महीने की कमाई

By Swami

Published on:

Follow Us
Business ideas
---Advertisement---

आज के समय में अपनी आर्थिक हालत ठीक करने के लिए या तो अच्छी नौकरी होनी चाहिए या अच्छा बिज़नस होना चाहिए। जब भी हम किसी व्यवसाय की बात करते है तो हमारे मन में एक ही सवाल आता है की हमे कौनसा बिज़नस करना चाहिए? आईये जानते है कुछ ऐसे बिज़नस आईडिया के बारे में जहां से आप महीने के 2-3 लाख आसानी से कमा सकते है।

बिज़नस आईडिया 2024

2024 में अगर आप ऐसा कोई बिज़नस करना चाहते है जिसमे आप बिना किसी दूकान और बिना किसी फ्रेंचाइजी के काफी आसानी से महीने के 2-3 लाख कमा सकते है। इसमें आपको बस जरूरत होती है सोशल मीडिया के थोड़े से ज्ञान की, जो आपको मदद करेगा ऐसे बिज़नस को बनाने में। 

कौनसे है वो बिज़नस आईडिया जो आपको करने चाहिए – 

Reselling Business 

अगर आपके मन में Reselling business करने का विचार है तो ऐसे में आप Reselling का Business कर सकते है। इसमें आप कोई भी श्रेणी में और किसी भी प्रकार का सामान को Resell कर सकते है। Resell का मतलब होता है किसी सामान को खरीद कर और उसमे अपना प्रॉफिट जोड़ कर पुनः बेचना। 

मान लीजिये आप शादी से जुड़ा कोई व्यवसाय करना चाहते है तो ऐसे में आप शादी से जुड़े कोई भी सामान को खरीद कर, उसमे प्रॉफिट जोड़ कर आगे वापस बेच देते है तो उसमे आपकी भी कमाई हो जाती है और इस तरह से आप Reselling का Business कर सकते है। 

Reselling कैसे कर सकते?

अगर आप Reselling करना चाहते है तो ऐसे में आपको पहले यह निर्धारित करना होता है की आप इस काम को ऑनलाइन करना चाहते है या ऑफलाइन। अगर आप ऑनलाइन करना चाहते है तो ऐसी कई ऑनलाइन वेबसाइट है और एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप किसी भी श्रेणी में सामान को ऑनलाइन ही Social media platform पर आसानी से बेच सकते है और उसमे अपना प्रॉफिट आसानी से कमा सकते है। 

ऐसी कई एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन Reselling कर सकते है जैसे Meesho इत्यादि। 

वही अगर आप Reselling Offline करना चाहते है तो उसके लिए आपको पहले अपनी एक Category को Choose करना होता है जिसके बाद उस श्रेणी के सामान को आप या तो ऑफलाइन यानी अपने नजदीकी बाजार में खरीद कर पुनः बेच सकते है या उस सामान को ऑनलाइन अपनी वेबसाइट या एप्लीकेशन के माध्यम से बेच सकते है और उससे आसानी से काफी अच्छी कमाई कर सकते है। 

Reselling से कितना पैसा कमा सकते है? 

अगर आप Reselling करते है, फिर चाहे वो ऑनलाइन हो या ऑफलाइन आप उतना ही कमाते है जितना आप काम करते है या जितने का आप सामान Resell करते है। सामान्य तौर पर अगर देखा जाए तो Reselling का बिज़नस पूरी तरह से Commission Based और Extra margin Based होता है। 

अगर आप कोई सामान को 10 रूपये में खरीदते है और उसको 14 रूपये में उसको बेचते है तो उसमे आपकी कमाई 4 रूपये होती है। इसी तरह से आप जितने भी सामान की बिक्री करते है उस पर मिलने वाला कमीशन ही आपकी कमाई होती है, इस तरह से आप महीने के इससे लाखों रूपये कमा सकते है, अगर आप पूरी तरह से Dedication से इस पर काम कर सकते है। अगर आप अच्छा काम करते है तो इससे आप महीने के लाखों रूपये कमा सकते है। 

Selling Own Products 

अगर आपके पास अपना प्रोडक्ट हो और उसे बेचना चाहते हो तो उसके लिए आप किसी अन्य वेबसाइट या Application की सहायता से अपना सामान बेच सकते हो। आप अपना प्रोडक्ट और सामान किसी भी प्लेटफार्म पर बेच सकते हो और उससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हो। ऐसे ही प्लेटफार्म जैसे Amazon, Flipkart और Paytm जैसे पर बेच सकते हो। 

अपने खुद के प्रोडक्ट को बेच कर आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। अगर आप किसी ऐसे प्रोडक्ट की बेचते है जो लोगो के बीच अपनी जगह बना लेते है तो उससे आप महीने के लाखों रूपये कमा सकते हो। 

Selling products से कितना कमा सकते हो?

अगर आप अपने किसी प्रोडक्ट को Flipkart, Amazon और जैसे प्लेटफार्म पर बेच सकते हो और जितने आर्डर आते है तो उसके हिसाब से आप काफी आसानी से महीने के लाखों रूपये कमा सकते हो। जितने आर्डर आप डिलीवर करते हो उतना ही आप ज्यादा आप पैसा कमा सकते हो। 

इसके अलावा और भी कई व्यवसाय है जिसकी मदद से आप लाखों कमा सकते हो। इसके लिए आपको न ही कोई फ्रेंचाइजी लेने की जरूरत होती है और न ही किसी दुकान को खोलने की जरूरत है।

---Advertisement---

Comments are closed.