---Advertisement---

Sahara India Refund News Today : सहारा इंडिया मामले में Amit Shah आये Live, उन्होंने बताया की लोगो का पैसा क्यों नहीं मिल रहा।

By News Desk

Published on:

Follow Us
Sahara India Refund News Today
---Advertisement---

अमितशाह जो की केंद्रीय सहकारिता मंत्री हैं उन्होने सीआरसी की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करते हुए अपने 26 मिनिट के भाषण में सहारा इंडिया भुगतान के बारे में एक अहम जानकारी दी है। जिसके बारे में बहुत से लोगो का सवाल है की अप्लाई करना चाहिए या नहीं। 18 जुलाई 2023 को अमित शाह ने एक रिफंड पोर्टल लॉन्च किया जिसके तहत कहा की सहारा की जो 4 सोसाइटी है उसका पैसा मिलेगा उन लोगों को मिलेगा हो क्लेम करेंगे और क्लेम करने के बाद 45 दिनों में आपका पैसा आपके आधार से जुड़े बैंक खाते में आ जाएगा।

अमित शाह जी के द्वारा पोर्टल लॉन्च करने के 17 दिन बाद 112 जमाकर्ताओं के खाते में पैसा ट्रांसफर करने का दावा किया गया था लेकिन पूरे देश में उनमें से किसी भी व्यक्ति के पैसे नही आए। अमित शाह जी ने लाइव आकर कहा की लोगों का मानना था की सहारा समूह मेम जिन लोगों का पैसा फंसा है वो नही मिलेगा। लगभग 1.50 करोड़ लोग जिन्होंने कोऑपरेटिव सोसाइटी में इन्वेस्ट किया था उनका रजिस्ट्रेशन हो गया है जिनमें से 2.50 लाख लोगों को 241 करोड़ रूपये वापिस किए हैं।

सहारा इंडिया लोगों को पैसा वापिस क्यों नहीं दे रहा :

पूरे देश में करोड़ों निवेशकों चाहे से अमीर हो या गरीब हो उनका पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है। और उनका पैसा दिया नही जा रहा है। जब भी निवेशक और जमा करता पैसा निकलवाने जाते हैं तो सहारा इंडिया यही जवाब देता है की उनका पैसा 25 हजार करोड़ सेबी के पास फंसा हुआ है। सहारा का कहना है की वह पैसा लौटाना चाहती है लेकिन उनका पैसा मार्केट रेग्युलेटर सेबी के पास फंसा हुआ है। सरकार के मुताबिक सहारा इंडिया रियल इस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 232.85 लाख निवेशकों से 19400.87 करोड़ रूपये एकत्रित किए थे। लेकिन सेबी ने सहारा के कुल 138.7 करोड़ रूपये ही लौटाए हैं। सहारा ने सेबी पर निवेशकों के रूपये रखने का आरोप लगाया है। सेबी जब उनका पैसा वापिस देगा तो सहारा अपने जमाकर्ताओं को पैसा वापिस कर देगा।

माननीय सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त 2012 को सहारा इंडिया इंडिया को निवेशकों को उनका पैसा वापिस करने का आदेश दिया था। जिसके लिऐ उन्होने सेबी को अथॉरिटी बनाया था जहां पर सहारा इंडिया को 24 हजार करोड रुपया जमा कराना था जिसके बाद जमाकर्ताओं को रिफंड के लिए सेबी के पास क्लेम करना था। इस आदेश को अब तक 10 साल हो चुके हैं लेकिन अभी भी जमा करता अपने पैसे को पाने के लिऐ दर दर की ठोकरें पा रहे हैं। माननीय सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश जारी किया था जो की केंद्र सरकार स्वयं जाकर आदेश लेकर आई।29 मार्च 2023 को ही अमित शाह जी ने एक पोर्टल लॉन्च किया और बताया की 4 महीने के अंदर ही पैसा वापिस मिल जाएगा। उनका कहना है की क्लेम करने के 45 दिन ले बाद पैसे वापिस मिल जाएंगे।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट जारी

सरकार ने सहारा पोर्टल के तहत एक सूची जारी की यदि इसमें आपका नाम है तो आपको अपने डूबे हुए पैसे वापिस मिल जाएंगे। सभी निवेशक पैसे को लेकर निराश हो गए थे इसलिए बीजेपी सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल सक्रिय कर दिया गया है। यदि आपको रिफंड की लिस्ट चेक करने के लिए सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की वेबसाइट पर जाना होगा।

सहारा इंडिया न्यू फंड लिस्ट 2024 पर क्लिक करें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करते ही आपके सामने लाभार्थी की सूची दिखाई देगी जिसमे अपना नाम सर्च कर

नोट। तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा आज का यह आर्टिकल आज कैसा आर्टिकल में हमने आपको अमित शाह जी ने सहारा इंडिया मामले में क्या कहा इसके बारे में विस्तार से बताया अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे आगे शेयर करें वह ऐसी ही तमाम जानकारियां रोजाना जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट के साथ बने रहे हम आपके लिए रोजाना न्यू अपडेट्स लेकर आएंगे।

---Advertisement---

Comments are closed.