---Advertisement---

School Summer Holidays 2024 In Hindi : इस साल विद्यार्थियों को स्कूलों में मिलेगी गर्मी की अच्छी छुट्टियां 

By Aditya Singh

Published on:

Follow Us
School Summer Holidays 2024 In Hindi
---Advertisement---

School Summer Holidays 2024 In Hindi: सरकारी स्कूल और प्राइवेट स्कूल दोनों तरह के स्कूलों में वार्षिक परीक्षा के आयोजन के बाद में विद्यार्थियों को गर्मी की छुट्टियां मई से लेकर जून तक दी जाती है। अलग-अलग राज्यों में गर्मी की छुट्टियां अलग-अलग रह सकती है। जैसा कि कुछ राज्यों में सफलतापूर्वक वार्षिक परीक्षा का आयोजन हो चुका है जिसके चलते विद्यार्थियों को गर्मी की छुट्टियां दे दी गई है वहीं कुछ राज्यों में अभी कुछ दिनों में दे दी जाएगी।

इस वर्ष जिन भी विद्यार्थियों को गर्मी की छुट्टीया यानी की School Summer Vacation की छुट्टियां मिलने वाली है उन्हें पहले की तुलना में ज्यादा छुट्टियां मिलेगी और इसका सबसे बड़ा कारण लोकसभा चुनाव बताया जा रहा है। पश्चिम बंगाल में समर वेकेशन 2024 का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। पश्चिम बंगाल में 6 मई से गर्मी की छुट्टियां लागू होगी जो की 2 जून 2024 तक चलेगी। इसी प्रकार अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग छुट्टियां विद्यार्थियों को मिलेगी।

School Summer Holidays 2024 In Hindi

अलग-अलग राज्यों में गर्मी का दौर शुरू हो चुका है जिसके चलते लगातार अलग-अलग राज्यों में गर्मी की छुट्टियों को लेकर घोषणा की जा रही है। दिल्ली में 11 मई से 30 जून तक स्कूल बंद रहेंगे यानी कि सभी विद्यार्थियों को कुल मिलाकर 51 दिन की छुट्टियां मिलेगी वही उत्तर प्रदेश राज्य में 40 दिन की छुट्टियां मिल सकती है हालाकि उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग के द्वारा अभी छुट्टियो को लेकर कोई भी जानकारी जारी नहीं की गई है।

बिहार शिक्षा विभाग के द्वारा भी छुट्टियो को लेकर घोषणा कर दी गई है बिहार राज्य में स्कूल समर होलीडेज 15 अप्रैल से 15 मई 2024 तक रहेगा। इसी प्रकार अलग-अलग राज्यों में गर्मी की छुट्टियों को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जा रहा है और इस नोटिफिकेशन को जारी करते समय लोकसभा चुनाव को भी ध्यान में रखा जा रहा है।

School Summer Holidays की सुचना

विद्यार्थी जिस भी राज्य के स्कूल में पढ़ाई कर रहे है उस स्कूल में पढ़ाने वाले अध्यापकों के द्वारा छुट्टियों को लेकर जानकारी जरूर दी जाएगी प्रतिवर्ष विद्यार्थियों को गर्मी की छुट्टियां दी जाती है और इस वर्ष भी दी जा रही है तथा कुछ राज्यों में दी जा चुकी है। जैसे ही आपके राज्य में भी गर्मी की छुट्टियां लागू की जाएगी आपके स्कूल के अध्यापकों के द्वारा सूचना दे दी जाएगी।

शिक्षा विभाग के द्वारा भी ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर गर्मी की छुट्टियों को लेकर सूचना दी जाएगी। सरकारी स्कूल तथा प्राइवेट स्कूल दोनों में विद्यार्थियों को बराबर ही छुट्टियां देखने को मिलेगी। जैसे ही सभी राज्यों में गर्मी की छुट्टियों को लेकर सूचना जारी कर दी जाएगी उसके बाद में आपके लिए गर्मी की छुट्टियों की लिस्ट भी उपलब्ध करा दी जाएगी जिसमें आप अपने राज्य का नाम देखकर अपने राज्य की छुट्टियों के बारे में भी जानकारी को जान सकेंगे।

School Summer Holidays की प्लानिंग

अनेक विद्यार्थियों के द्वारा मिलने वाली छुट्टियां को लेकर प्लानिंग की जा चुकी है ऐसे में आप भी घूमने के लिए या फिर छुट्टी का उपयोग कैसे करना है इसे लेकर प्लानिंग कर सकते हैं। विद्यार्थियों को सबसे अधिक छुट्टियां गर्मी की मिलती है। गर्मी छुट्टियां पूरी हो जाने के बाद में फिर से स्कूल पहले की तरह खोल दिए जाएंगे और सभी विद्यार्थियों को अपनी अगली कक्षा की पढ़ाई करनी होगी।

निष्कर्ष

स्कूल समर होलीडेज की जानकारी अब आपको बता दी गई है हम उम्मीद करते हैं कि आपको जरूर जानकारी पसंद आई होगी। गर्मी की छुट्टियां सभी विद्यार्थियों के लिए किसी बड़ी खुशी से कम नहीं है ऐसे में आप अपने अन्य विद्यार्थी भाइयों के साथ भी इस लेख को शेयर करें इससे उन्हें भी छुट्टियां को लेकर जानकारी मिल जाएगी।

---Advertisement---