---Advertisement---

Republic Day Speech In Hindi

By News Desk

Published on:

Follow Us
Republic Day Speech In Hindi
---Advertisement---

नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है, इस बार 26 जनवरी 2024 को भारत का गणतंत्र दिवस बहुत ही धूमधाम से मनाया जाएगा राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री इंडिया गेट पर इकट्ठे होंगे तथा चार दिवसीय बेहतरीन कार्यक्रम होगा देश के तीनों सेनाएं एकजुट होकर करतब दिखाएंगे और रिपब्लिक डे परेड में बहुत से लोग शामिल होंगे।

भारत को आजादी देने के लिए बहुत से लोगों ने अपनी शहादत दी है तथा न जाने कितने ही लोगों ने अपना घर परिवार को दिया है रिपब्लिक डे के दिन सभी शहीदों को याद किया जाता है तथा 21 तोपों की सलामी दी जाती है, विदेशी मेहमान भी भारत में आते हैं तथा भारत के रिपब्लिक डे को और अधिक महत्वपूर्ण बना देते हैं।

रिपब्लिक डे पर मुख्य तौर पर भारत का संविधान लागू हुआ था जिसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे, 1950 में लिखे गए मूल संविधान में 22 भाग और 395 अनुच्छेद हैं, यह संविधान देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और पूरे देश की कानून और न्याय व्यवस्था इसी संविधान के ऊपर चलती है, इसे हम लाल फीता शाही का नाम भी देते हैं हालांकि संविधान बनने के बाद इसमें बहुत से बदलाव किए जा चुके हैं समय-समय पर इसमें नए कानून जुड़ते रहते हैं और पुराने को बदल जाता है।

रिपब्लिक डे स्पीच इन हिंदी

इस बार 26 जनवरी 2024 को भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है, आज से 75 वर्ष पूर्व 26 जनवरी 1950 में भारत में गणराज्य की स्थापना हुई थी यानी कि इस दिन भारत का संविधान लागू किया गया था।

भारत का संविधान एक अलग समिति द्वारा बनाया गया था जिसके अध्यक्ष डॉक्टर बी आर अंबेडकर थे, इस समिति द्वारा संविधान को हाथ से लिखा गया था ऐसे में भारत का संविधान दुनिया में सबसे लंबा संविधान माना जाता है, संविधान की मूल प्रीतियों को हीलियम गैस के कंटेनर में संसद भवन में सुरक्षित रखा गया है।

देश की आजादी के लिए बहुत से लोगों ने शहादत दी थी रिपब्लिक डे में उन सभी को याद किया जाता है आजादी के लिए शहीद हुए सैनिकों की याद में 21 तोपों की सलामी दी जाती है तथा देश के सभी अवॉर्ड विनिंग व्यक्तियों को राष्ट्रपति द्वारा दोबारा मनोनीत किया जाता है।

26 जनवरी से 29 जनवरी तक चार दिवसीय कार्यक्रम होता है, सबसे पहले 26 जनवरी को प्रधानमंत्री दिल्ली में इंडिया गेट के पास अमर जवान ज्योति पर पुष्प अर्पित करते हैं, यह अमर जवान ज्योति देश के लिए शहीद हुए सैनिकों की याद में बनाई गई है यहां पर एक जोत 24 घंटे और साल के 365 दिन जलती रहती है।

इसके बाद देश की तीनों सीन जल सेवा थल सी और वायु सेवा अपने करतब दिखती है मुख्यतः यह कार्यक्रम दिल्ली में ही होता है इसके अलावा इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए किसी विदेशी देश का एक प्रधानमंत्री भी शामिल होता है इस बार 26 जनवरी 2024 को मिश्रा के राष्ट्रपति अब्देल अल सीसी कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं।

हम नमन करते हैं, उन सभी शहीदों को जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपनी कुर्बानी दी।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको आज का यह आर्टिकल आज का आर्टिकल हमने रिपब्लिक डे के बारे में देखा है, भारत के गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर हमने इस गणतंत्र दिवस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी ली है यहां पर हमने गणतंत्र दिवस के महत्वता को पहचानते हुए गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर होने वाले कार्यक्रम के बारे में भी संपूर्ण जानकारी ली है, इसी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी से अपडेटेड रहने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहिए।

---Advertisement---

Comments are closed.