---Advertisement---

BSEB Bihar Board 12th Compartment Date Sheet 2024 इन डेट्स पर किया जाएगा कम्पार्टमेन्टल परीक्षा का आयोजन

By Aditya Singh

Published on:

Follow Us
Bihar Board 12th Compartment Date Sheet 2024 
---Advertisement---

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 6 अप्रैल 2024 को ऑफिशियल ट्विटर यानी कि एक्स अकाउंट पर बिहार बोर्ड 12th की कम्पार्टमेन्टल परीक्षा के आयोजन को लेकर तारीख की घोषणा की है इसी के साथ में कुछ अन्य आवश्यक जानकारियां भी जारी की है कि आखिर में किस तारीख को किस विषय के पेपर का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त भी कुछ अन्य आवश्यक जानकारियां है आवश्यक जानकारीयो को जानने के लिए आप इस लेख को अंतिम शब्द तक ध्यान से पढे।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड प्रतिवर्ष इस परीक्षा का आयोजन ऐसे विद्यार्थियों के लिए करता है जिनके परीक्षा में एक विषय या दो विषय में 33% अंकों से कम हासिल होते है। रिजल्ट जारी कर देने के बाद में अब जिन विद्यार्थियों को एक या दो विषय में 33% अंक से कम अंक हासिल हुए हैं उनके पास 12th कक्षा में पास होने का यह एक अच्छा मौका है ऐसे में उन सभी विद्यार्थियों को इस परीक्षा में जरूर शामिल होना है।

BSEB Bihar Board 12th Compartment Date Sheet 2024 

हर बार की तरह इस बार भी बिहार बोर्ड 12th कम्पार्टमेन्टल परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है जिसके लिए बोर्ड ने तैयारीयां कर ली है और तारीख की घोषणा कर दी गई है बीएसईबी बिहार बोर्ड 12th कम्पार्टमेन्टल परीक्षा का आयोजन 29 अप्रैल से 11 मई 2024 तक किया जाएगा। जिन भी विद्यार्थियों को किसी भी विषय में कम अंक हासिल हुए हैं उन सभी को इस परीक्षा में शामिल जरूर होना है ताकि वह इसमें अच्छे अंक हासिल करके पास हो सके।

अगर विद्यार्थी इस परीक्षा में भी अच्छे अंकों को हासिल नहीं कर पाते हैं तो उन्हें फिर से 12वीं कक्षा में ही पढ़ाई करनी होगी वहीं अगर 33% अंक या फिर इससे अधिक अंकों को हासिल कर लिया जाता है तो ऐसी स्थिति में 12वीं कक्षा में पास माना जाएगा और वह उच्च शिक्षा को हासिल करने के लिए एडमिशन ले सकेगा। परीक्षा का आयोजन करने में समय बहुत ही कम है ऐसे सभी विद्यार्थियों को अच्छे से तैयारी करके परीक्षा में जरूर शामिल होना है।

BSEB Bihar Board 12th Compartment Exam

इंटरमीडिएट यानी की 12वीं कक्षा की परीक्षा 29 अप्रैल से शुरू हो जाएगी 29 अप्रैल से परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा पहली शिफ्ट 9:30 बजे से रहेगी और दूसरी शिफ्ट 2:00 बजे से रहेगी तो सभी विद्यार्थियों को विशेषकर समय का जरूर ध्यान रखना है और विद्यार्थियों के लिए निर्धारित किए जाने वाले संपूर्ण नियमों शर्तों की भी पालना करनी है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 6 अप्रैल 2024 को 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा के आयोजन को लेकर तारीख की घोषणा की है और संपूर्ण जानकारी ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट यानी कि एक्स अकाउंट पर विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाई है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से जानकारी को जानने के अलावा आप ऑफिशियल ट्विटर यानी कि एक अकाउंट पर पहुंचकर भी जारी किए जाने वाले ऑफिशल नोटिफिकेशन से जानकारी को जान सकते हैं।

Bihar Board 12th Compartment Exam से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी

जिस प्रकार से वार्षिक परीक्षा में पेपर लिए गए थे ठीक उसी प्रकार इस परीक्षा में भी पेपर लिए जाएंगे इस परीक्षा में केवल आपको उन विषय के पेपर में शामिल होना पड़ेगा जिसमें आपको 33% अंक से कम अंक हासिल हुए हैं। परीक्षा का आयोजन करने को लेकर अत्यधिक समय नहीं बचा है ऐसे में सभी विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वह जल्द से जल्द अपनी तैयारी में लग जाए और पूरी तैयारी के साथ परीक्षा में शामिल हो इससे उन्हें पेपर को हल करने में समस्या नहीं आएगी।

जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे और जो भी अंक वह प्राप्त करेंगे उन प्राप्त किए जाने वाले अंकों को बोर्ड के द्वारा फाइनल अंक माना जाएगा और जब विद्यार्थी को ओरिजिनल मार्कशीट दी जाएगी तो विद्यार्थी की ओरिजिनल मार्कशीट में इस परीक्षा में प्राप्त होने वाले अंक ही देखने को मिलेंगे।

दो प्रकार के विद्यार्थियों के लिए कम्पार्टमेन्टल परीक्षा खास

वार्षिक परीक्षा का आयोजन करने के बाद में जब रिजल्ट जारी कर दिया जाता है तो उसके बाद में प्रतिवर्ष कम्पार्टमेन्टल परीक्षा का आयोजन किया जाता है क्योंकी सरकार ने नियम बनाया हुआ है। एक तो ऐसे प्रकार के विद्यार्थियों के लिए यह परीक्षा रहती है जो की वार्षिक परीक्षा में शामिल होने के बाद में एक या दो विषय में फेल हो जाते हैं वहीं दूसरी तरफ ऐसे विद्यार्थी के लिए यह परीक्षा रहती है जो कि किसी कारण के चलते हैं परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते हैं।

निष्कर्ष

बिहार बोर्ड कम्पार्टमेन्टल परीक्षा कब से कब तक आयोजित की जाएगी की तारीख आपको नोट कर लेनी है और ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट ( एक्स अकाउंट ) पर जाकर ऑफिशल नोटिफिकेशन के माध्यम से जानकारी भी जान लेनी है और ऑफीशियल नोटीफिकेशन अपने डिवाइस में डाउनलोड कर लेना है। इससे आपको पता चल जाएगा कि आखिर में किस तारीख को किस विषय का पेपर रहेगा और कौनसी शिफ्ट में रहेगा। वहीं अगर आज की जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने अन्य विद्यार्थी भाइयों के साथ भी इस लेख को शेयर करें।

---Advertisement---