---Advertisement---

Loan Recovery Rules : लोन नहीं भरने पर बैंक कर रहा है परेशान तो ग्राहक जान लें अपने 5 अधिकार

By Swami

Published on:

Follow Us
Loan Recovery Rules
---Advertisement---

नमस्कार दोस्तों, आजकल आपने भी यह सुना और देखा होगा की मोबाइल फोन पर ऐसी कई एप्लीकेशन है जो लोगो को आसान तरीके से लोन देती है. हालांकि यह तकनीक सही तो है परन्तु इसके कुछ Pros & Cons भी है. अगर आप किसी बैंक से लोन लेते है और आप समय पर भर नही पा रहे है और रिकवरी वाले आपको किस तरह से Treat कर सकते है, आईये जानते है और यह भी जानते है की ऐसे में आपके पास क्या अधिकार है. 

लोन रिकवरी नियम 2024

दोस्तों, अगर आप किसी बैंक से पर्सनल या होम लोन लेते है तो ऐसे में आप क्या कर सकते है ताकि अगर आप समय पर लोन नही भर पा रहे है और आपको कितना समय मिलता है लोन भरने के लिए. यह होते है रिकवर करने आले वाले एजेंट के काम – 

ऑफिस टाइम के बाद नहीं कर सकते है कॉल – 

अगर आपने किसी बैंक से लोन लिया है और उसको आप समय पर नही भर पा रहे तो ऐसे में आपको यह जानना जरुरी है की आप पूरे महीने की किश्त को समय पर भरने की कोशिश करे, अगर नही तो ऐसे में आपको दिन में कॉल करते है. परन्तु वो आपको ऑफिस टाइम के बाद यानी शाम 7 बजे के बाद कॉल नहीं कर सकते है. 

घरवालों या रिश्तेदारों को नही कर सकते है कॉल – 

अगर आप इस परेशान त से परेशान हो रहे है आप समय पर भुगतान नहीं कर पा रहे है तो वो रिकवरी एजेंट आपके घर पर कॉल करके परेशान करेंगे तो ऐसे में आपको इस बात की चिंता नही होनी चाहिए. क्योंकि अगर आपने किसी बैंक या किसी ऐसे विश्वनीय संस्थान से लोन लिया है तो वो आपके घर पर या आपके रिश्तेदारों को कभी कॉल नही करेंगे. 

एक निश्चित समय से पहले घर नही आ सकते है – 

अगर आप यह सोच कर परेशान हो रहे है की रिकवरी एजेंट आपके घर तक आ जायेंगे तो ऐसे में आप क्या कर सकते है. सबसे पहले तो आपको यह जानने की जरूरत है की कोई भी रिकवरी एजेंट आपके घर तब ही आ सकता है तब आप एक निश्चित समय तक लोन नही चूका पाते है. अगर आपने एक महीने की किश्त नही भरी तो वो आपको केवल कॉल कर सकते है, वही अगर आप दो किश्त एक साथ चुक जाते है तो ऐसे में वो आपके घर तक आ सकते है परन्तु वो आपकी ईजाजत के बगैर आपने घर के अंदर भी नही आ सकते है. 

मानसिक रूप से परेशान नहीं कर सकते है – 

अगर आप यह सोच्च रहे है की वो आपको मानसिक रूप से परेशान और प्रताड़ित करेंगे तो अब आपको इस बात से जरा भी परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि अब भारतीय रिज़र्व बैंक ने यह नियम भी बनाया है की अब कोई रिकवरी एजेंट अपने किसी ग्राहक को मानसिक रूप से परेशान नही कर सकते है. ऐसा अगर वो करते है वो आप पुलिस में शिकायत कर सकते है. 

ले सकते है कानूनी सहायता – 

अगर कोई एजेंट आपको डरा-धमका रहा है तो ऐसे में आप क़ानूनी सहायता भी ले सकते है. अगर कोई आपको परेशान करते है तो आपको अपने नजदीकी थाणे में शिकायत दर्ज करवा सकते है, पुलिस उस पर एक्शन भी लेगी और आपको भविष्य में ऐसी कोई परेशानी नही होगी. 

फिर भी क्या आपकी लोन चुकाना पड़ेगा?

यह सारे नियम और कायदे कानून जानने के बाद अगर आपके मन में यह सवाल है की क्या आपको फिर भी लोन चुकाना होगा तो आपको हम बता दे की लोन को तो आपको चुकाना ही होता है. अगर आपको कोई illegal परेशान कर रहा है तो ऐसे में आप उसके लिए आप इन नियमों को देख सकते है परन्तु वास्तव में आपको पैसे ततो चुकान ही पड़ते है. 

---Advertisement---

Comments are closed.