---Advertisement---

SBI बैंक को कोर्ट ने दी चेतवानी, अब कम Cibil Score वालों को भी मिलेगा लोन

By Swami

Published on:

Follow Us
sbi bank ko court ne di chetavni
---Advertisement---

नमस्कार दोस्तों, जैसा की हम जानते है की हमे लोन लेने के लिए कम से कम अच्छे सिबिल रिकॉर्ड और सिबिल स्कोर की जरूरत होती है. अगर आप भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेने की सोच रहे है और आपका सिबिल स्कोर कम है तो यह आपके लिए एक अच्छी खबर है की अब आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से भी लोन ले सकते है और वो भी काफी आसान और कम सिबिल स्कोर के साथ, अगर आप भी यह जानना चाहते है कैसे तो और इस पर कोर्ट के क्या है, आईये जानते है इसको आसान भाषा में – 

केरल के कोर्ट ने दिया है फैसला – 

ऐसा सुनने में आ रहा है की भारतीय स्टेट बैंक को केरल हाई कोर्ट ने एक केस के सिलसिले में फैसला सुनाया है और नशिहत दी है की वो अब तो कम सिबिल की वजह से किसी का लोन नही रोक सकेंगे. 

यह वो मामला है जब केरल के एक व्यक्ति ने शिक्षा के ऋण पर भारतीय स्टेट बैंक में लोन हेतु आवेदन किया था परन्तु कम सिबिल स्कोर की वजह से उन्हें ऋण देने से मना कर दिया और जब यह मामला कोर्ट में पहुचा तो कोर्ट ने सीधा आवेदक पक्ष में फैसला सुनाते हुए कोर्ट को यह नासिशत भी की अब वो शिक्षा लोन पर सिबिल रिकॉर्ड के चलते है किसी का लोन नही रोक सकेंगे. 

मामले अनुसार आपको बताये तो केरल हाई कोर्ट ने विद्यार्थी के पक्ष में फैसला सुनते हुए कहा है की विद्यार्थी कल का भविष्य है और बैंक को भी मानवीय दृष्टिकोण अपनाना चाहिए और शिक्षा लोन पर सिबिल स्कोर के चलते लोन नही रोकने चाहिए. 

याचिकाकर्ता के वकीलों के बताया सच – 

याचिकाकर्ता विद्यार्थी के वकील ने इस मामले में जानकारी देते हुए है की आवेदक के माता-पिता का सिबिल स्कोर ख़राब होने की वजह से उसे लोन नही दिया जा रहा था तो ऐसे में वो मुश्किल में पड गया और उसका लोन लेकर शिक्षा ग्रहण करने का सपना भी कमजोर पड रहा था. 

उसके वकील ने यह भी बताया है की याचिकाकर्ता को एक बड़ी कंपनी से नौकरी का ऑफर मिला है जिसके बाद वो अपना लोन आसानी से चूका सकता है. 

Note : हाई कोर्ट का यह फैसला केवल और केवल शिक्षा ऋण पर ही आया है, अगर आप पर्सनल लोन और बिज़नस लोन लेने की सोच रहे है और आपका सिबिल स्कोर कम है तो ऐसे में आपको वहाँ पर थोड़ी दिक्कत आ सकती है. शिक्षा ऋण लेने के लिए अगर आपका सिबिल स्कोर कम है तो भी आपको ज्यादा ब्याज पर कम ऋण मिल सकता है परन्तु बाकी अन्य ऋण हेतु सिबिल स्कोर जरुरी होता है.

---Advertisement---