---Advertisement---

Home Loan लेने से पहले जरूर जाने यह महत्वपूर्ण बातें, वरना आपकी बढ़ेगी मुसीबत

By Swami

Published on:

Follow Us
Home Loan
---Advertisement---

नमस्कार दोस्तों, अगर आप भी अपना मकान बनाने के लिए होम लोन लेना चाहते है या होम लोन लेकर मकान बनाना चाहते है और आपको इस बात का आईडिया नही है की आखिर होम लोन कैसे ले? तो आपके लिए जरुरी है की आप किसी भी प्रकार का होम लोन लेने से पहले इन बातों के बारे में जरुर जान ले, नही तो हो सकती है कई समस्याएं. आईये जानते है इसके बारे में विस्तार की आपको होम लोन लेने से पहले किन बातों को जानना चाहिए. 

होम लोन लेने के लिए जरुरी बातें – 

अगर आप किसी भी बैंक से लोन होम लेने की सोच रहे तो ऐसे में आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको भविष्य में कोई भी परेशानी नही हो. यह है वो बातें जिनके बारे में आप ध्यान रख सकते है – 

अपनी वित्तीय स्तिथि का ख्याल करे – 

अगर आप भविष्य में ऐसा लोन लेने की सोच रहे है तो ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपकी वित्तीय स्तिथि सही हो और आप आसानी से अपनी EMI का भुगतान आसानी से कर सके ताकि इससे जुडी आपको कोई समस्या न हो. 

होम लोन के प्रकार और ब्याज दर के बारे में जाने – 

ऐसे में अगर आप होम लोन लेते है तो आपको यह जानना जरुरी है की होम लोन भी 3 प्रकार की होती है जैसे Floating दर ऋण, Fixed Interest rate, संयोजन ऋण इत्यादि. इसके अलावा इन होम लोन दे जुडी ब्याज दर के बारे में भी आप जरुरी से जान ले. 

Pre or Post EMI – 

अगर आप किसी भी तरह का होम लोन लेते है तो ऐसे में यहाँ पर आपको बैंक के नियमानुसार Pre EMI paying और Post EMI paying ( Emi bounce ) के बारे में भी जानना चाहिए की अगर आप समय से पहले EMI चुकाते है तो उस पर आपको कितना नुकसान है या अगर आपकी EMI Bounce होती है तो उस पर आपको कितना पैसा ज्यादा देना होता है. 

बैंक डिस्काउंट और ऑफर –

अगर आप बैंक से लोन लेते है तो उससे पहले उसी या किसी भी बैंक में चल रहे ऑफर और डिस्काउंट के बारे में भी जान सकते है. ऐसे में आपको बैंक दुवारा कई तरह के ऑफर और EMI में छुट जैसे ऑफर और डिस्काउंट दे सकते है और आपके लिए फायदेमंद हो सकते है. वही कई त्योहारों पर भी इस तरह के ऑफर और डिस्काउंट भी देखने को मिल सकता है. 

हाउसिंग योजनाओं का ले सकते है फायदा – 

अगर आप होम लोन लेते है तो उससे पहले आप केंद्र और अपने राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कई तरह की हाउसिंग स्कीम योजना का लाभ ले सकते है. इन योजनाओं में प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी योजनाओं का लाभ ले सकते है. इन योजनाओं का एक फायदा यह भी है की आप मकान बनाने से पहले इस योजनाओं के माध्यम से फायदा ले सकते है ताकि आपको इसका फायदा मिल सके. 

अगर आप कही से भी होम लोन ले रहे है तो ऐसे में आपको इन बातों का ख्याल जरुरी रखना चाहिए ताकि आपको निकट भविष्य में किसी भी तरह की समस्यां का सामना नही करना पड़े. 

---Advertisement---

Comments are closed.