---Advertisement---

One Nation One Student ID 2024: हर विद्यार्थी का होगा यूनिक कोड , जाने क्या-क्या होंगे फायदे

By Aditya Singh

Published on:

Follow Us
One Nation One Student ID 2024
---Advertisement---

One Nation One Student ID 2024 की जानकारी अनेक विद्यार्थीयो तक पहुंच चुकी है क्योंकि भारत सरकार के द्वारा हाल ही में वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी को लेकर घोषणा की गई है। विद्यार्थियों के लिए जो वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी बनेगी यह विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाली है तो यह किस प्रकार से विद्यार्थियों के लिए काम करेगी और इससे जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी क्या है?

इन सभी सवालों के जवाब इस लेख के अंतर्गत उपलब्ध करवाए गए हैं ऐसे में केवल आप ध्यान पूर्वक इस लेख को अंतिम तक पढ़ते रहिए। प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक हासिल करने वाले विद्यार्थियों के लिए वन नेशन वन आईडी महत्वपूर्ण होने वाली है और सभी विद्यार्थियों की वन नेशन वन आईडी बनेगी तो चलिए संबंधित संपूर्ण आवश्यक जानकारी बिल्कुल आसान शब्दों में जानते हैं।

One Nation One Student ID 2024

वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी 2024 एक प्रकार का कार्ड रहेगा जो की ऑटोमेटिक परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री के तहत विद्यार्थी के लिए जारी किया जाएगा।

जो भी विद्यार्थी वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड को बनाएंगे ऐसे विद्यार्थियों को लंबे समय तक इस कार्ड के चलते लाभ मिलता रहेगा। वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी के अंतर्गत विद्यार्थी को 12 अंकों का एक यूनिक कोड दिया जाएगा।

वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी को ही एजुकेशन इकोसिस्टम रजिस्ट्री या एडुलोकर भी कहां जा सकता है। इस आईडी के चलते सभी शैक्षणिक रिकॉर्ड डिजिटल रूप से संग्रहित किए जा सकेंगे। शैक्षणिक रिकॉर्ड के अंतर्गत रिजल्ट, डिग्री या पुरस्कार , छात्रवृतियां इस प्रकार की संपूर्ण जानकारी डिजिटल रूप से संग्रहित रहेगी। अनेक वेबसाइट्स के अंतर्गत इस आईडी को APAAR भी कहां गया है। क्योंकि इस आईडी का यही नाम रखा जाएगा। देश के अंतर्गत अब तक लगभग 25 करोड़ APAAR Card बनाए जा चुके है।

APAAR ID का उद्देश्य

भारत सरकार के द्वारा अनेक उद्देश्यों के साथ में इस आईडी  को लेकर घोषणा की है। जैसे कि भविष्य के अंतर्गत सरकार के द्वारा बच्चों के भविष्य को लेकर योजना बनाकर निर्णय लिया जा सकेगा। जिस प्रकार आम नागरिक आधार कार्ड का उपयोग में लेते हैं उसी प्रकार विद्यार्थी वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी को उपयोग में ले सकेंगे।

एडमिशन लेते समय एडमिशन इस आईडी को उपयोग में लेकर लिया जा सकेगा। वही जब भी आप किसी भी जिले के अंतर्गत एडमिशन लेंगे तो जैसा ही आपकी यूनिक आईडी को दर्ज किया जाएगा उसके बाद में आपकी सारी डिटेल्स देखने को मिल जाएगी।

वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी के लाभ

  • विद्यार्थी एजुकेशन में सभी उपलब्धियो को इस आईडी कार्ड के चलते ट्रैक कर सकेंगे। जिसमें के रिजल्ट, अचीवमेंट, कौशल ट्रेनिंग जैसे और भी रिकॉर्ड शामिल रहेंगे
  • इस आईडी के चलते एक स्कूल से दूसरे स्कूल में विद्यार्थी आसानी से ट्रांसफर हो सकेंगे।
  • आईडी में विद्यार्थी से जुड़ी संपूर्ण महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध रहेगी वही इस आईडी को पूरे भारत देश के अंतर्गत लागू किया जाएगा।
  • विद्यार्थी आईडी का उपयोग करते हुए शिक्षा के संसाधनों तक भी पहुंच सकेंगे
  • सभी विद्यार्थियों के सभी अचीवमेंट को डिजिटल रूप से सुरक्षित रखा जा सकेगा।
  • आवश्यकता पड़ने वाले स्थानो पर इस आईडी को उपयोग में लिया जा सकेगा।
  • उच्च शिक्षा और नौकरियों के लिए भविष्य के अंतर्गत विद्यार्थी क्रेडिट स्कोर को उपयोग में ले सकेंगे।
  • आवश्यकता पड़ने पर शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र तथा अनावश्यक डॉक्यूमेंट आसानी से एक्सेस किए जा सकेंगे।
  • APAAR में जो यूनिक आईडी नंबर विद्यार्थी को प्रदान कर दिया जाएगा वह किसी भी अन्य विद्यार्थी को प्रदान नहीं किया जाएगा वह जिंदगी भर केवल उसी विद्यार्थी का रहेगा।

निष्कर्ष

One Nation One Student ID 2024 को लेकर सामान्य जानकारी के अतिरिक्त आपको महत्वपूर्ण जानकारी भी बताई गई है ताकि आपको अच्छे से इस आईडी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी हासिल हो जाए।

वन स्टूडेंट वन आईडी के इस लेख को आप अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें। उनके लिए भी यह एक नवीनतम जानकारी रहेगी और उन्हें भी आपही की तरह वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी से जुड़ी जानकारी हासिल हो जाएगी।

---Advertisement---

Comments are closed.