---Advertisement---

Food Department Vacancy: खाद्य विभाग भर्ती का 417 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

By Aditya Singh

Published on:

Follow Us
Food Department Vacancy
---Advertisement---

नमस्कार दोस्तों आज इस पोस्ट में हम फ़ूड डिपार्टमेंट वैकेंसी के बारे में जानकारी को जानेंगे। यदि आप भी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए आवेदन करने का एक बहुत ही अच्छा मौका है।

क्योंकि 417 रिक्त पदों पर खाद्य विभाग भर्ती के आयोजन को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है अनेक व्यक्ति नौकरी पाने के लिए आवेदन करेंगे। अब आप भी जानकारी को जानकरआवेदन कर सकेंगे। खाद्य विभाग भर्ती को लेकर जो जानकारियां नोटिफिकेशन में जारी की गई है वह जानकारियां आज इस लेख में हम जानेंगे।

जैसे ही आप इस लेख को पूरा पढ़ेंगे उसके बाद में आपको भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी मालूम हो जाएगी और फिर आप भी अपना आवेदन इस भर्ती के लिए कर सकेंगे तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपको भी नौकरी मिले और आप इस भर्ती का हिस्सा बने तो इस लेख को पढ़ते रहे।

खाद्य विभाग भर्ती 2024

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इस भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। आवेदन करने के लिए प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है और आवेदन करने की प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से चालू कर दी जाएगी।

जो की 15 मई 2024 तक चलेगी तो आपको 15 मई 2024 से पहले पहले ही आवेदन करना होगा। अगर आप बाद में आवेदन करते हैं तो संबंधित विभाग आपका फॉर्म रिजेक्ट कर देगा तो एक बार जैसे ही आवेदन शुरू जाए आप समय पर ही आवेदन कर ले।

खाद्य विभाग भर्ती को लेकर विज्ञापन 21 फरवरी 2024 को जारी किया गया था अनेक उम्मीदवारों तक इस भर्ती को लेकर जानकारी पहुंच गई है। पीडीएफ रूप में महत्वपूर्ण जानकारियां उम्मीदवारों के लिए जारी की गई है।

जारी किए जाने वाले पीडीएफ को ओपन करके भी आप जानकारियां जान सकते हैं पीएफ का लिंक नीचे इस लेख में भी आपको मिल जाएगा जिससे कि आप डायरेक्ट यहीं से पीडीएफ डाउनलोड कर सकेंगे।

खाद्य विभाग भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को अपनी आयु की गणना भी करनी होगी आपको बता दे कि जो महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

उसमें खाद्य विभाग भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा की जानकारी भी जारी की गई है। उम्मीदवारों की कम से कम आयु 18 वर्ष जरूर होनी चाहिए वही अधिक से अधिक आयु 45 वर्ष होनी चाहिए।

आयु सीमा की इस जानकारी के साथ ही आपके लिए एक और महत्वपूर्ण जानकारी यह है की आयु सीमा के अंतर्गत छूट भी प्रदान की गई है।

जिसके चलते अधिक आयु वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकेंगे तो आप आयु सीमा में छूट से संबंधित जानकारी के लिए एक बार ऑफिशियल रूप से जारी किए जाने वाले आधिकारिक नोटिफिकेशन से जानकारी जरूर जानें।

खाद्य विभाग भर्ती 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

जो उम्मीदवार योग्यता पूरी करेंगे केवल वही इस भर्ती के लिए आवेदन करके इसमें शामिल हो सकेंगे योग्यता में अगर हम शैक्षणिक योग्यता को जाने।

तो उम्मीदवार जैव रासायनिक विज्ञान या डेरी रसायन विज्ञान या रसायन विज्ञान या पशु चिकित्सा विज्ञान या खाद्य और पोषण में डिग्री या इनके समक्ष की किसी की भी डिग्री होनी चाहिए।

इसके साथ यूपी पीटीईटी भी पास की हुई होनी चाहिए। शैक्षणिक योग्यता की अत्यधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन से जानकारी अवश्य जाने।

खाद्य विभाग भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क

चलिए अब हम खाद्य विभाग भर्ती के आवेदनशुल्क को लेकर जानकारी को जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे।

उन्हें आवेदन करने के लिए ₹25 आवेदन शुल्क के रूप में जमा करने होंगे ₹25 के आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा।

सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए ₹25 ही आवेदन शुल्क रखे गए है। अब जब आप इस भर्ती के लिए आवेदन करेंगे तो आपको भी ₹25 ही आवेदन शुल्क के जमा करने है।

ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करते समय आपको पेटीएम, फोन पे, यूपीआई, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड जैसे ऑप्शन देखने को मिलेंगे तो आपको इन्हीं में से किसी भी ऑप्शन को चुनकर आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

खाद्य विभाग भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया

जैसा की चयन प्रक्रिया को जानना बहुत ही जरूरी है तो चयन प्रक्रिया को अगर हम जानें तो चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट वेरीफाई किए जाएंगे इसके अतिरिक्त मेडिकल जांच के बाद में उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

खाद्य विभाग भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

  • यदि आप भी खाद्य विभाग भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर खाद्य विभाग भर्ती 2024 के लिए आवेदन को लेकर लिंक मिलेगा तो उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आवेदन फार्म खुलेगा तो उसमें जानकारियां दर्ज कर देनी है। जानकारियां दर्ज करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि गलत जानकारी नहीं होनी चाहिए नहीं तो फार्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • अब अपने दस्तावेजों को अपलोड करना है।
  • अब खाद्य विभाग भर्ती 2024 के लिए इस फॉर्म को सबमिट करके इसका एक प्रिंटआउट निकलवाकर अपने पास रख लेना है।
  • इस प्रकार आप खाद्य विभाग भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकेंगे।

निष्कर्ष

खाद्य विभाग भर्ती से जुड़ी मैंने संपूर्ण जानकारी आपको बता दी है अब आप भी अपना आवेदन कर सकेंगे। अगर आप और अधिक जानकारी जानना चाहते हैं।

तो ऑफिशियल  जारी किए जाने वाले नोटिफिकेशन के माध्यम से जानकारी को जान ले वैसे इस भर्ती से जुड़ी जितनी भी महत्वपूर्ण जानकारी थी वह आपको बता दी गई है।

फिर भी आप हमें अगर अपना कोई सवाल पूछना चाहते हैं या आपको किसी प्रकार के और जानकारी चाहिए जो की खाद्य विभाग भर्ती की है तो कमेंट बॉक्स में आप हमें जरूर बताएं।

---Advertisement---

Comments are closed.