Home Loan : घर पर लिए लोन पर लगने वाले ब्याज का एक रुपया भी नहीं भरना पड़ेगा

नमस्कार दोस्तों, मकान या यूँ कहे की आशियाना आज के समय में हम सब की एक जरुरी मांग है. हर किसी को रोटी, कपडा और मकान चाहिए. मकान बनाने के लिए काफी ज्यादा पैसा हमे चाहिए होता है, तो उससे या तो हम किसी बैंक से लोन लेते है या कही से उधार लेते है. अगर हम किसी बैंक से लोन लेते है तो उस पर हमे भारी भरकम ब्याज चुकाना होता है. 

बैंक में होम लोन पर लगने वाला यह ब्याज कम से कम 8% होता है जो काफी बड़ा होता है, ऐसे में अगर हम इस बयाज से बचना चाहते है या इसको कही और से भरना चाहते है तो उसके लिए हम आपको कुछ जरुरी टिप्स बता रहे है जिसकी मदद से आप न केवल अपने ब्याज के भार को कम कर सकते है बल्कि उसको कही और से भी निकाल सकते है. 

Home Loan पर लगने वाले ब्याज को कैसे बचाए ? 

अगर आप किसी भी तरीके से होम लोन पर लगने वाले ब्याज को बचाना चाहते है तो उसके लिए आप साइड में निवेश कर सकते है और अपनी साइड कमाई से बनने वाले प्रॉफिट को अपने होम लोन पर लगने वाले ब्याज में एडजस्ट कर सकते है या उससे अपने होम लोन की किश्त को भर सकते है. 

इसके लिए आपको Home loan पर लगने वाली ब्याजदर को और SIP या किसी और निवेश आने वाले प्रॉफिट से आने वाले को समझना चाहिए. आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से और समझते है की आप किस तरह से अपने होम लों पर लगने वाले ब्याज को बचा सकते है. 

होम लोन और उस पर लगने वाले ब्याज – 

अगर आप 20,000,00 का लोन लेते है जिसका Tenure 10 साल का है और उस पर लगने वाला ब्याज 8% है, तो इस हिसाब से जब तक आप इस ब्याज को पूरा भरेंगे इस पर तक़रीबन 9 लाख का ब्याज भरना होगा. आपका यही ऋण आपको 29,000,00 से अधिक में पड़ेगा जिसमे 9,000,00 का तो केवल ऋण पर लगने वाला ब्याज होगा, जो की काफी ज्यादा है. 

अलग से निवेश कर के बचाए ब्याज –

आप इतना तो समझ चुके है की ऋण पर लगने वाले ब्याज की राशी कितनी अधिक है. अगर वही आप अपनी कमाई का कुछ अंश अलग से निवेश करते है तो ऐसे में आपको वहां से आने वाला मुनाफा आपका ब्याज बचा सकता है. निवेश करने के कई अलग-अलग तरीके है जैसे SIP, Share Market में निवेश इत्यादि. हम आपको इन दोनों तरीकों के बारे मी बता रहे है जो आपके लिए फायदेमंद होगा. 

SIP Investment 

अगर आप SIP में निवेश करते है तो उससे भी आप अपने ब्याज को कम कर सकते है या ब्याज को निकाल सकते है. आपको महीने में एक ऐसी किसी SIP में निवेश करना है जिससे आप महीने के तक़रीबन अपनी EMI की आधी राशी वापस निकाल सकते है. 

उदाहरण के तौर पर मान लीजिये की आप अपने EMI की तक़रीबन 25% राशी SIP में निवेश कर दी और यह आप 10 साल तक या जब तक आपकी EMI चलती है तब तक कर दी इससे आपको काफी फायदा होगा और आपकी ब्याज की राशी आपको ऐसे ही बेनिफिट में वापस मिल जायेगी. इस तरह से आप आप अपना ब्याज SIP में निवेश कर के बचा सकते है. 

Share Market में निवेश कर के बचा सकते है Profit

अगर आप इसी तरह से Share Market में निवेश करते है तो उससे भी अपने ब्याज की राशी को वापस निकाल सकते है. मान लीजिये की आप अपने EMI की 25% राशि को ऐसे किसी शेयर में निवेश करते है जो Profitable है तो उससे भी मासिक तौर पर आप अपने ब्याज की राशी को निकाल सकते है. 

Note : किसी भी Share या SIP में निवेश करने से पहले किसी वित्तीय Experts से Share marketing और SIP का Knowledge रखने वाले व्यक्ति से सलाह-मशवरा करके ही निवेश कर सकते है. 

इस तरह से आप अपने ब्याज को बचा सकते है या उससे वापस Third type profit से वापस निकाल सकते है. 

4 thoughts on “Home Loan : घर पर लिए लोन पर लगने वाले ब्याज का एक रुपया भी नहीं भरना पड़ेगा”

Leave a Comment