---Advertisement---

Google Play Store से भारतीय ऐप्स हटाने पर केंद्र सरकार हुई सख्त, अश्विनी वैष्णव ने कही ये बात

By Dindyal Das

Published on:

Follow Us
Google Play Store
---Advertisement---

Google Play Store : गूगल ने भी बड़ी कार्रवाई करते हुए भारतीय एप्स के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। जिसके माध्यम से भारतीय एप्स की कंपनियां करीब 10 एप्स को Google Play Store से हटा दिया गया है। इस को लेकर गूगल की तरफ से कई कार्रवाई बिल पेमेंट के टकराव को लेकर की गई हैं। जहां उनके माध्यम से गूगल के अनुसार एप डेवलपर बिलिंग पॉलिसी फॉलो नहीं कर रहे थे। इसके विरुद्ध यह कार्रवाई की गई है। ऐसे में यह गूगल का एक बहुत ही बड़ा कदम में जहां एप्स को लेकर उठाया गया है। इस कदम को लेकर हिंदुस्तान गवर्नमेंट भी कठोर हो गई है। ऐसे में Google Play Store ऐप्स हटाने के काम पर भारतीय गवर्नर कड़ा रुख अपनाया है।

गूगल को लेकर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव जी ने एक बड़ी बात कहते हुए कहा किसी भी तरह की कोई भी ऐप को गूगल को ऐप से हटाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही बिल पेमेंट टकराव को सुलझाने के लिए गवर्नमेंट अगले हफ्ते एक बैठक भी बुलाई है। ऐसे में इस बैठक में Google Play Store और एप डेवलपर के साथ गवर्नमेंट के लोग भी शामिल होंगे।

इंटरनेट के लिए काला दिन

गूगल ने प्ले स्टोर के पेमेंट पॉलिसी को अपडेट करते हैं कि गूगल का कहना है कि अभी हाल ही में इन भारतीय ऐप से प्ले स्टोर को सर्विसिंग फीस का पेमेंट नहीं किया गया है। इसके लिए गूगल अपने प्ले स्टोर से 10 भारतीय एप्स को हटा दिया है। जिसके जरिए गूगल को इस कदम पर जमकर आलोचना भी की जा रही है। ऐसे में इंडियन स्टार्टअप एक सिस्टम से जुड़े लोग गूगल को इस कदम पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। जहां shaadi.com के फाउंडर अनुपम मित्तल ने हम एप्स को हटाने पर निराशा जतायी है। वह भारतीय के इंटरनेट के लिए काला  दिन करार दिया है।

Google Play Store से भारतीय ऐप्स हटाने पर केंद्र सरकार हुई सख्त – Click Here

“Google मामले को जल्द सुलझाएगा”

वहीं IT मंत्री ने अपने इस मामले को जल्द से जल्द संविधान की उम्मीद जताते हुए कहा कि मुझे उम्मीद है कि गूगल अपने उचित नजरिया रखेगा। साथ ही उन्होंने बात किया कि स्टार्टअप सिस्टम वाइब्रेट है। ऐसे में उनके हितों की रक्षा करना काफी जरूरी है। उन्होंने ऐसा कहा कि टेक्नोलॉजी जैसे यूपीआई को बहुत ही अच्छी तरह से अडॉप्ट किया है। उन्होंने कहा है कि मुझे यकीन है कि गूगल इस मामले को बहुत ही अच्छी तरह से सुलझाएगा और बैठक में गूगल के साथ इस मुद्दे पर बातचीत भी की जाएगी।

पेमेंट की वजह से Google Play Store से हटाए गए एप्स

 पेमेंट्स की वजह से प्ले स्टोर को एप्स पर कई सारे ऐप्स हटा दिए गए हैं। जहां कुछ पॉपुलर एप्स भी शामिल है जहां shaadi.com, naukri.com जैसे पॉपुलर एप्स को हटा दिया गया है। इससे Google Play Store का कहना है कि उनकी गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा था। गाइडलाइन का पालन एप डेवलपर ने नहीं किया था। इस दिन सेवाओं के लिए पेमेंट अब तक नहीं किए गए हैं। जिसके कारण इन्हें एक्शन लिया गया है। और वही shaadi.com के फाउंडर और साथ टैंक से जुड़े अनुपम मित्तल ने गूगल को इस कदम को लेकर इंटरनेट पर काला दिन बताया है।

क्या है Google Play Store से एप हटाने का विवाद?

गूगल का यह भुगतान के लिए 11% से लेकर 26% तक शुल्क लगाने के विरोध को लेकर है। जहां एक तरफ गूगल का कहना यह था। की फिक्स एंड्रॉयड और प्ले स्टोर एप इकोसिस्टम का विकास और प्रचार के लिए मदद करता है। ऐसे में वही जनवरी और फरवरी  दो अदालती में गूगल को नए शुल्क के साथ आगे बढ़ने पर ऐप्स हटाने की अनुमति देते हुए भारतीय कंपनियों के शुल्क को चुनौती दी है। लेकिन वही गूगल का कहना है कि उनकी पॉलिसी सभी डेवलपर्स के लिए एक ही जैसी है। ऐसे में लेकिन डेवलपर्स इससे नहीं मान रहे हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

---Advertisement---