---Advertisement---

REET Vacancy 2024 को लेकर खुशखबरी देखें कब होगी REET New Bharti 2024

By Dindyal Das

Published on:

Follow Us
REET Vacancy 2024
---Advertisement---

REET Vacancy 2024 : राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती को लेकर कुछ नए नियम सामने आ रहे हैं आपको बता दे की थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती के द्वारा सरकार नियमों में कुछ परिवर्तन कर रही है। राजस्थान जनसंपर्क जैसा कि आपको पता ही होगा कि राजस्थान में नई सरकार बनी है। उसी के साथ सभी भर्ती परीक्षाओं में कुछ नए नियम भी लिए जा रहे हैं। इसको लेकर यहां पर आपको जानकारी प्रदान की जाएगी।

REET Vacancy 2024 Rules के न्यूज

22 फरवरी 2024 को राजस्थान में REET EXAM और राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा होने वाली स्कूल लेक्चरर और उच्च अध्यापक भर्ती में नए नियम को लेकर एक बहुत बड़ी खबर सामने आई है। इसमें यह बताया गया कि राजस्थान में जो शिक्षक भर्ती की परीक्षा होने वाली है। उससे पहले ही एक प्री परीक्षा भी कराया जाएगा चाहे किसी भी प्रकार की भर्ती हो।

उससे पहले एक Pri Exam होगी फिर बाद में उसमें मुख्य परीक्षा को कराया जाएगा। इस बार दो परीक्षा होने की वजह से मेहनत करने वाले लाखों लोगों की उनके ज्यादा सफल होने के चांस होंगे। वह ज्यादा सफल होंगे और उसके साथ उनका यह भी कहना है कि राजस्थान में जो परीक्षा आयोजित होने वाली है। इन परीक्षाओं में कौन-कौन से नियम लागू किया जा सकते हैं।

REET Vacancy 2024 – Click Here

इन परीक्षाओं में नए नियमों को भी लागू किया जा रहा है, राजस्थान में इस परीक्षा को लेकर पूरी जानकारी बताई जाएगी। साथ ही राजस्थान में होने वाली परीक्षा शिक्षा विभाग की भर्ती होगी। जिसमें आप अब Pri Exam के बाद ही आप main  Exam को दे सकते है।

इससे लाखों पढ़ने वाले छात्रों को काफी फायदा होगा। जैसे कि पेपर लीक की घटनाएं इससे कम हो जाएंगे साथ ही जो मेहनत करने वाले स्टूडेंट होते हैं। उनका सबसे ज्यादा फायदा होगा इस उद्देश्य से राजस्थान में शिक्षक भर्ती के नए नियमों को लाया जा रहा है।

REET Vacancy 2024 Rules कब होगी रीट परीक्षा

राजस्थान में 2024 में रीट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिसको लेकर लगभग 30 लाख से भी ज्यादा छात्र काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जिसमें लड़के और लड़कियां दोनों शामिल है। आपको यह बता दे की इसको लेकर ऐसी कोई भी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। लेकिन बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पूर्व इसका NOTIFICATION जारी किया जा सकता है।

भजनलाल सरकार लगातार इसके ऊपर काम कर रही है। आपको यह बता दे की राजस्थान में REET EXAM का आयोजन Rajasthan Board of Secondary Education (BSER) के द्वारा आयोजित किया जाता है। परंतु सेकेंडरी एजुकेशन अजमेर के पास अभी बोर्ड की परीक्षा करने का काम दिया गया है। इसलिए उनको अभी इस परीक्षा को करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता है। अभी परीक्षा का आयोजन नहीं होता है तो जून 2024 से जुलाई 2024 के बीच इस परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है।

REET Vacancy 2024 Rules लड़कियों के लिए आरक्षण में हुआ बड़ा बदलाव

आपको बता दें कि 2024 में आयोजित होने वाली REET EXAM में आरक्षण को लेकर भी बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। राजस्थान सरकार ने इसको लेकर विचार दिन मामला रखा है। अभी तक इसको लेकर कोई भी फैसला नहीं सुनाएगा लेकिन ऐसा बताया जा रहा है। कि इस वैकेंसी के तहत लड़कियों को 50% तक का आरक्षण देने की घोषणा भी की जा सकती है।

जिसकी जानकारी अभी तक इसकी Official Website पर नहीं दी गई है। लेकिन जैसे ही Notification जारी किया जाएगा। सबसे पहले आपको सूचना प्रदान की जाएगी। क्या आपके अनुसार लड़कियों को आरक्षण देना जरूरी है।कमेंट में जरूर बताएं साथ ही राजस्थान में जो भी परीक्षाएं कराए जाएंगे। उसमें सबसे पहले 30% तक का आरक्षण की जगह अब 50% प्रतिशत तक का आरक्षण लड़कियों के लिए प्रदान किया जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

---Advertisement---

Comments are closed.