---Advertisement---

Mahashivratri Shubh Muhurat 2024: कब है महाशिवरात्रि, जानें शुभ मुहूर्त

By Dindyal Das

Published on:

Follow Us
Mahashivratri Shubh Muhurat 2024
---Advertisement---

Mahashivratri Shubh Muhurat 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इसी दिन ही शिवजी और मां पार्वती का विवाह हुआ था। इसलिए यह पर्व भक्तों के लिए बहुत खास माना जाता है। भक्त इस दिन भक्ति विधि और विधान के साथ भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती की पूजा करतें है। साथ ही सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती है।

जानें कब है महाशिवरात्रि

हिंदू पंचांग के अनुसार फागुन में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को शुरुआत 8 मार्च को संध्याकाल 9:57 पर होगी। और इसका समापन अगले दिनांक 9 मार्च संध्या काल  06 बजकर 17 मिनट पर पूरा होगा। और भगवान शिव की पूजा पराडोल कल में की जाती है। इसलिए उदया तिथि के आधार पर महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखना चाहिए। साथ ही इस साल दिनांक 8 मार्च को महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा।

Mahashivratri Shubh Muhurat

महाशिवरात्रि के व्रत पूजा को विशेष दिन शिव योग बन रहा है। जिनके करीब मध्य रात्रि 12:05 बजे तक रहेगा। इसका बाद सिद्धयोग  शुरू हो जाएगा। जबकि धनिष्ठा नक्षत्र का योग प्राप्त 8:12 से अगले दिन शनिवार को प्रातः 6: 42 बजे तक रहेगा। महाशिवरात्रि के दिन मंदिरों पर दिन भर जलाभिषेक किया जाता है। और चार पहर में शिव की पूजा होती है। जोड़े महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा करते हैं उन्हें सुखी और समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है।

Mahashivratri Shubh Muhurat 2024: कब है महाशिवरात्रि – Click Here

महाशिवरात्रि 2024 चार प्रहर मुहूर्त

  • रात्रि प्रथम प्रहर पूजा समय – शाम 06 बजकर 25 मिनट से लेकर रात 09 बजकर 28 मिनट है।
  • रात्रि द्वितीय प्रहर पूजा समय – रात 09 बजकर 28 मिनट से लेकर 9 मार्च को रात 12 बजकर 31 मिनट है।
  • रात्रि तृतीय प्रहर पूजा समय – रात 12 बजकर 31 मिनट से लेकर प्रातः 03 बजकर 34 मिनट है।
  • रात्रि चतुर्थ प्रहर पूजा समय – प्रात: 03.34 से लेकर प्रात: 06:37 है।
  • निशिता काल मुहूर्त – दिनांक 09 मार्च को रात में 12 बजकर 07 मिनट से 12 बजकर 55 मिनट है।
  • व्रत पारण समय – दिनांक 09 मार्च को सुबह 06 बजकर 37 मिनट से दोपहर 03 बजकर 28 मिनट है।

महाशिवरात्रि पूजन महत्व

महाशिवरात्रि के दिन पूजा करना वैवाहिक जीवन में सुखमय रहता  है। यदि आप सभी किसी जातक के विवाह में कोई भी परेशानियां चल रही हैं। तो आप इस दिन व्रत रखने को भगवान शिव के साथ-साथ माता पार्वती की पूजा अवश्य करनी चाहिए। इससे अभिषेक करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

---Advertisement---

Comments are closed.