---Advertisement---

CTET July Notification: सीटेट जुलाई नोटिफिकेशन जारी,आवेदन शुरू अंतिम तिथि 2 अप्रैल

By Dindyal Das

Published on:

Follow Us
CTET July Notification
---Advertisement---

CTET July Notification : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से सीटेट जुलाई 2024 के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। आप सभी Candidates को बता दें कि सीटेट अभ्यर्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है। जहां आप सभी Candidate सीटेट जुलाई 2024 का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। आप सभी शिक्षक Candidate सीटेट जुलाई 2024 के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यदि आप सभी Candidate इस में आवेदन करना चाहते हैं। तो सीबीएसई सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट  ctet.nic.in पर जाकर आप सभी Candidate इस में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप सभी Candidate केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीटेट जुलाई में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आप सभी Candidate इस भर्ती प्रक्रिया सीटेट जुलाई के आखिरी तारीख 2 अप्रैल 2024 से पहले आप सभी Candidates को इसमें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आप सभी Candidates की सीटेट परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को  किया जाएगा।

CTET July Notification

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से सीटेट जुलाई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। जिसके माध्यम से आप सभी Candidate इस भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। सीटेट परीक्षा को प्रत्येक वर्ष दो बार आयोजित किया जाता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में की जाती है। आप सभी Candidates इस भर्ती प्रक्रिया में official website पर जाकर आप सभी Candidate सीबीएसई सीटेट जुलाई के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

CTET July Notification: सीटेट जुलाई नोटिफिकेशन जारी – Click Here

सीटेट जुलाई का शैक्षणिक योग्यता

सीटेट पेपर 1 के लिए शैक्षिक योग्यता

  • 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास एवं दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन होना चाहिए।
  • Candidate 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.EI.Ed होना चाहिए

सीटेट पेपर 2 के लिए शैक्षिक योग्यता

  • ग्रेजुएशन एवं डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन किया होना चाहिए
  • 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.EI.Ed किया होना चाहिए
  • Candidate 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.A/B.Sc.Ed या B.A.Ed/B.Sc.Ed.  किया होना चाहिए।

सीटेट जुलाई के एग्जाम पैटर्न

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के माध्यम से सीटेट जुलाई का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आप सभी Candidates को बता दें कि सीटेट लेवल 1 में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें आप सभी Candidates को 150  अंक होंगे और ढाई घंटे का आप सभी लोगों को समय दिया जाएगा। सीटेट लेवल दो में परीक्षा का समय 2 घंटे 30 मिनट का निर्धारण किया गया है। साथ ही इसमें भी 150 प्रश्न पूछे जाएंगे जिससे आपको अंकों को करना होगा।

सीटेट जुलाई के लिए आवेदन फीस कितना लगेगा

सीटेट जुलाई के लिए आप सभी Candidates को General और OBC वर्ग की और सभी Candidates के लिए पेपर 1 या पेपर 2  के लिए ₹1000 भुगतान करना पड़ेगा। और दोनों पेपरों के लिए ₹1200 तक का आवेदक शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। साथ ही SC/ST और दिव्यांग के Candidates के लिए पेपर 1 या पेपर 2  के लिए ₹500 तक का आवेदक शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। और दोनों पेपरों के लिए ₹600 तक का आवेदक शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।

सीटेट जुलाई के लिए आवेदन प्रक्रिया कैसे करें

अगर आप सीटेट जुलाई के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आप लोगों को नीचे देकर प्रक्रिया के माध्यम से Step By Step ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

  • सबसे पहले आप सभी लोगों को आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप लोगों को डायरेक्ट लिंक के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • आप लोगों के सामने आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद आवेदन फार्म में पूछे गए पूरी जानकारी आप लोगों को दर्ज करनी होगी।
  • आप लोगों को अपने सभी Documents को अटैच करके upload करना होगा।
  • इसके बाद आप लोगों को Application fee भुगतान करना होगा।
  • आप लोगों Submit के option पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको प्रिंट आउट निकाल लेना है।
  • इस तरीके से आप सभी Candidate सीटेट जुलाई 2023 की नोटिफिकेशन में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

---Advertisement---

Comments are closed.